सोनमोनी बोरा, जो कि IAS हैं, ने 13 अगस्त को 30 सेकंड का एक वीडियो ट्वीट किया. वीडियो में भीड़-भाड़ वाली जगह से एक शख्स गुजरता है जिसके पीछे एक रोबोट को चलते हुए देखा जा सकता है. वहां मौजूद लोग रोबोट की तस्वीरें ले रहे हैं. बोरा ने लिखा, “बहरीन के किंग के बॉडीगार्ड रोबोट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. टेक्नोलॉजी बहुत तेजी के इंसान को रिप्लेस करती जा रही है.” (ट्वीट का आर्काइव)

फ़ेसबुक पर असम के रीजनल न्यूज़ चैनल DY365 ने भी ये वीडियो बहरीन के किंग का बॉडीगार्ड रोबोट बताकर शेयर किया है.

Viral video | King of Bahrain's robot bodyguard

#ViralVideo #Robot #Bodyguard #KingOfBahrain #World #DY365
An undated video of a robot bodyguard belonging to King of Bahrain is going viral on social media

Posted by DY365 on Thursday, 13 August 2020

एक और यूज़र संजय भूटियानी ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा है कि बहरीन के राजा दुबई एयरपोर्ट पर अपने बॉडीगार्ड रोबोट से साथ पहुंचे. इस आर्टिकल के लिखे जाने तक वीडियो को 45 हज़ार से अधिक बार देखा जा चुका है.

फ़ैक्ट-चेक

संजय के ट्वीट के नीचे एक यूज़र ने रिप्लाइ करते हुए लिखा कि इस वीडियो में बहरीन के किंग नहीं हैं. इसे पिछले साल एक सुरक्षा प्रदर्शनी के दौरान दिखाया गया था. इसके कंधे पर यूएई का झंडा भी देखा जा सकता है. वीडियो में गौर करने पर रोबोट के कंधे और हाथ पर यूएई के राष्ट्रीय ध्वज का निशान दिख रहा है.

UAE

हमने पाया कि ख़लीज टाइम्स में 19 फ़रवरी, 2019 की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 8 फ़ीट के टाइटन नाम के रोबोट ने यूएई की सुरक्षा प्रदर्शनी में लोगों का अभिवादन किया. रिपोर्ट के अनुसार, “UAE की राजधानी आबु धाबी में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा प्रदर्शनी में विज़िटर्स टाइटन का अभिवादन देख चकित थे. मिलिट्री का बनियान पहने टाइटन लोगों के बीच से चलता है और अंग्रेजी और अरबी में खुद का परिचय देता है. टाइटन एक प्रसिद्ध चलता फिरता रोबोट है, जिसका वजन 60 किलोग्राम है. यह दुनिया का पहला कमर्शियल एंटरटेनमेन्ट रोबोट कलाकार है जिसे ब्रिटिश कंपनी साइबरस्टीन ने बनाया है.”

यूट्यूब पर दुबई7 नाम के एक चैनल ने 24 फ़रवरी, 2019 को 3 मिनट 28 सेकंड लम्बा एक वीडियो अपलोड किया है. इस वीडियो की शुरुआत अभी वायरल हो रहे वीडियो के हिस्से से होती है. वीडियो में रोबोट के कंधे और हाथ पर यूएई के राष्ट्रीय झंडे के निशान देखे जा सकते हैं.

इस तरह 2019 की फ़रवरी में संयुक्त अरब अमीरात में हुए अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा प्रदर्शनी का वीडियो शेयर करते हुए इसे बहरीन के किंग का बॉडीगार्ड रोबोट बताया जा रहा है जो पूरी तरह से गलत है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.