फ़ुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के अल नासर फ़ुटबॉल क्लब में शामिल होने की ख़बर दुनिया भर में सुर्खियां बनी हैं. इस संदर्भ में कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने दावा किया कि एक इंटरव्यू में रोनाल्डो ने सवाल का जवाब देते हुए कहा कि वो इस्लाम से सबसे ज्यादा प्यार करते हैं.

@YasmeenKhan_786 नाम के एक ट्विटर हैंडल ने बताया कि इस इंटरव्यू के दौरान रोनाल्डो से पूछा गया कि वो सबसे ज़्यादा प्यार किस चीज़ से करते हैं तो उन्होंने जवाब दिया, ‘इस्लाम’. कैप्शन के मुताबिक, इंटरव्यू सऊदी अरब में हुआ था. इस आर्टिकल के पब्लिश होने तक इस ट्वीट को 20,000 से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

एक और ट्विटर हैंडल @Juned__sidd ने भी इसी तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए ऐसा ही दावा किया. इस तरह का दावा और ये तस्वीर वॉट्सऐप ग्रुप चैट्स में भी वायरल है.

कई और ट्विटर यूज़र्स ने इसी दावे के साथ ये तस्वीर ट्वीट की जिनमें @Mohd_Ikram_Khan, @Ramaansadik, @JABIR_KHAN85 शामिल हैं. ये दावा 2022 की शुरुआत में भी शेयर किया गया था. (यहां और यहां)

This slideshow requires JavaScript.

ये दावा फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल लेंस पर रिवर्स इमेज सर्च करने से हमें जनवरी 2022 के कई न्यूज़ आर्टिकल्स मिलें जिसमें बताया गया था कि ये तस्वीर एक्सपो 2020 दुबई की है.

ऐसी ही एक रिपोर्ट गल्फ़ न्यूज़ ने पब्लिश की थी. उन्होंने इसी इवेंट की तस्वीरों की एक गैलरी बनाई. इस रिपोर्ट में पाठक एक्सपो 2020 दुबई की 11 तस्वीरें देख सकते हैं जहां क्रिस्टियानो रोनाल्डो अल वासल डोम में प्रशंसकों से घिरे हुए थे. वायरल हो रही संबंधित तस्वीर एक महिला ऐंकर के साथ उनके सवाल जवाब सेशन की है. ये इस संकलन में भी मौजूद है.

इसे ध्यान में रखकर, हमने सबंधित की-वर्ड्स का इस्तेमाल करके गूगल सर्च किया. हमें एक्सपो 2020 दुबई वेबसाइट पर मौजूद पुरे इंटरव्यू सेशन की जानकारी मिली. हमने पूरे सेशन को ध्यान से सुना, इस बातचीत के दौरान कहीं भी फ़ुटबॉलर ने इस्लाम के बारे में बात नहीं की थी. दरअसल, क्रिस्टियानो ने ज़्यादातर अनुशासन, सेहत और बच्चों को दी जाने वाली सीख के बारे में ही बात की.

ऑल्ट न्यूज़ ने इंटरव्यू के मेजबान मार्जन फ़रैदूनी से भी बात की जो एक्सपो 2020 के चीफ़ एक्स्पीरेंस ऑफ़िसर थे. मार्जन एक अमीराती हैं, न कि सऊदी नागरिक, जैसा कि सोशल मीडिया के दावों में बताया गया है.

कुल मिलाकर, ये दावा झूठा है कि रोनाल्डो ने इंटरव्यूर के साथ बातचीत में इस्लाम के प्रति प्रेम जाहिर की. इसके अलावा, इंटरव्यू भी सऊदी अरब में नहीं हुआ था और न ही इंटरव्यू लेने वाली महिला सऊदी नागरिक थी.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.