कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर वायरल हो रहा है. इस ट्वीट में कथित तौर पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने 13 मई को चुनाव परिणामों के दिन कांग्रेस को चुनने के लिए कर्नाटक के लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया. कई राइट विंग यूज़र्स ने कांग्रेस का मज़ाक उड़ाने के लिए इस स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया. ये ‘ट्वीट’, उर्दू में है जिसका हिंदी अनुवाद है, “मैं कांग्रेस को चुनने के लिए कर्नाटक के लोगों को दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं. मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस हमारे SDPI के साथ भारत में इस्लाम को मजबूत करने और कर्नाटक की संप्रभुता के लिए काम करेगी.”

कॉलमिस्ट राकेश कृष्णन सिम्हा ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, “इस्लाम = पाकिस्तान = कांग्रेस पार्टी = गांधी राजवंश.” बाद में डिलीट कर दिया गया लेकिन उसका स्क्रीनशॉट नीचे देखा जा सकता है.

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने इसे शेयर करते हुए लोगों से सवाल किया. उन्होंने लिखा, “क्या ये असली है? मुझे ये एक व्हाट्सऐप अकाउंट से मिला है.”

ट्विटर और फ़ेसबुक पर कई अन्य सोशल मीडिया एकाउंट्स ने ये स्क्रीनशॉट शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर (7600011160) पर भी इस ट्वीट को वेरीफ़ाई करने की रिक्वेस्ट मिलीं.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने 13 मई को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के ट्वीट की जांच करने के लिए सबंधित की-वर्डस और टाइम फ़्रेम का इस्तेमाल करते हुए ट्विटर एडवांस सर्च किया. हमें 13 मई, 2023 को शहबाज़ शरीफ के तीन ट्वीट मिले. उनमें से कोई भी कर्नाटक चुनाव के बारे में नहीं था.

हमने उनके ट्वीट्स पर आए रिप्लाई भी चेक किए. इनमें भारत के चुनावों या कांग्रेस की जीत का कोई ज़िक्र नहीं था.

सोशल ब्लेड और ट्रुथ नेस्ट जैसी सोशल मीडिया मॉनिटरिंग वेबसाइटों को देखकर, हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि शहबाज़ शरीफ ने 13 मई, 2023 को सिर्फ तीन ट्वीट शेयर किए थे. इसकी पुष्टि उनके ट्विटर टाइमलाइन पर हमारी जांच से भी हुई थी, जैसा कि ऊपर बताया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

आगे की जांच में हमने देखा कि ट्वीट स्क्रीनशॉट को BHK ट्वीट्स नाम के एक ट्विटर हैंडल द्वारा 13 मई को शाम 4 बजकर 1 मिनट पर शेयर किया गया था. इस यूज़र के बायो में लिखा है “थ्रेड्स, मेम्स, कार्टून, सेटायर.” वायरल स्क्रीनशॉट दिन में 10 बजकर 18 मिनट पर लिया गया था.

दरअसल, यूज़र ने कर्नाटक चुनाव से पहले और बाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के ऐसे कई फर्ज़ी ट्वीट शेयर किए. उसके स्क्रीनशॉट्स यहां देखे जा सकते हैं:

This slideshow requires JavaScript.

हमने कर्नाटक चुनावों पर शहबाज शरीफ के बयान के लिए भारतीय और पाकिस्तानी मीडिया आउटलेट्स में रिपोर्ट की तलाश की, लेकिन कुछ भी नहीं मिला.

कुल मिलाकर, पाकिस्तान के पीएम शहबाज़ शरीफ द्वारा कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत पर कांग्रेस को बधाई देने के बारे में सोशल मीडिया पर जो ट्वीट शेयर किया जा रहा है, वह असल में एक सटायर पेज द्वारा शेयर किया गया एक फर्ज़ी ट्वीट है. ऑल्ट न्यूज़ की जांच से ये साबित होता है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने इन चुनाव परिणामों के बारे में कोई भी ट्वीट नहीं किया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.