कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की. इस मामले के संदर्भ में एक वीडियो क्लिप वायरल है. वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि इसमें एक आईटी कंपनी के कर्मचारियों को BJP की हार का जश्न मनाते हुए देखा जा सकता है. यूज़र @DalviNameet ने एक वीडियो शेयर किया जिसे 2 हज़ार के करीब लाइक्स और रीट्वीट मिले. यूज़र ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “बेंगलुरु में इंडोनेशियन बेस्ड आईटी कंपनी @Anabatic_India Technologies में जश्न. हमें इसे तब तक शेयर करना होगा जब तक ये उनके CO HR तक नहीं पहुंच जाता है और शायद वो इस पर कार्रवाई करें. (आर्काइव)

ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर @RajeswariAiyer ने क्लिप को ट्वीट करते हुए दावा किया कि एनाबैटिक के कर्मचारी बीजेपी की हार का जश्न मना रहे थे. (आर्काइव)

वेरिफ़ाइड यूज़र @trunicle सहित कई अन्य यूज़र्स ने भी क्लिप को इसी दावे के साथ शेयर किया. (आर्काइव्स: लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4)

This slideshow requires JavaScript.

ये क्लिप फ़ेसबुक पर भी इसी दावे के साथ वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के सोशल मीडिया को-ऑर्डिनेटर ने चुनाव के परिणाम वाले दिन वायरल क्लिप शेयर किया था. उन्होंने इसे शेयर करते हुए लिखा, “कुछ समय तक जश्न ऐसे ही चलता रहेगा और वॉर रूम के दोस्तों से ज़्यादा जश्न कौन मना सकता है?? ? ये आपका दिन है दोस्तों एन्जॉय करें.”

कांग्रेस के राज्य स्तरीय इलेक्शन वॉर रूम का हिस्सा रहे. पॉल कोशी ने भी वॉर रूम के कामकाज का डॉक्यूमेंटेशन करते हुए कई वीडियो और तस्वीरें ट्वीट कीं. कोशी द्वारा ट्वीट किए गए वीडियो में एनाबैटिक टेक्नोलॉजीज की नेमप्लेट देखी जा सकती है.

अपने एक ट्वीट में उन्हें शशिकांत सेंथिल के साथ पोज देते हुए देखा गया था, जिन्हें कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के लिए वार रूम का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. वायरल वीडियो में सेंथिल को भी देखा जा सकता है.

शशिकांत सेंथिल ने भी 13 मई को वॉर रूम की तस्वीरें ट्वीट की थीं. वायरल वीडियो में जश्न मना रहे लोग भी सेंथिल के ट्वीट में नज़र आ रहे हैं.

शशिकांत सेंथिल ने वायरल दावों का खंडन करते हुए एक बयान में ऑल्ट न्यूज़ को बताया, “ये कांग्रेस का वॉर रूम है. ये एक किराये की जगह है जो पहले उस कंपनी द्वारा इस्तेमाल की जाती थी. इसलिए, बोर्ड वहां मौजूद हैं. एनाबैटिक इंक का इस जश्न से कोई लेना-देना नहीं है.”

हमने देखा कि इंडिया टुडे ने भी 13 मई की सुबह वॉर रूम का दौरा किया था. वायरल वीडियो में दिख रहे लोग इंडिया टुडे की कवरेज में भी दिख रहे हैं. शशिकांत सेंथिल ने इंडिया टुडे की पत्रकार प्रीति चौधरी को बताया, “हमारे पास एक विस्तृत मॉडल है क्योंकि हमारे पास बहुत स्पष्ट फ़ंक्शनल डिस्ट्रीब्यूशन है. हम अलग-अलग सेंटर्स में इन फ़ंक्शनल एरिया में काम करते हैं और ये (वॉर रूम) वो जगह है जहां हम सब कुछ कोऑर्डिनेट करते हैं. यही वो जगह है जहां हम दिन के अंत में कोऑर्डिनेशन के लिए आते हैं और सभी सेक्शन इस पर्टिकुलर जगह पर खाना खाते हैं.”

हमने ज़ौबा कॉर्प पर एनाबैटिक टेक्नोलॉजीज इंडिया की प्रोफ़ाइल भी देखी और पाया कि कंपनी वर्तमान में दिवालियापन के दौर में है.

कुल मिलकर, कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत का जश्न मनाते कांग्रेस वॉर रूम में कार्यकर्ताओं का एक वीडियो ग़लत दावे के साथ वायरल है कि आईटी कंपनी एनाबैटिक टेक्नोलॉजीज इंडिया के कर्मचारी हैं, जो जीत का जश्न मना रहे हैं. दरअसल, जहां कांग्रेस का वार रूम है, उस जगह को पहले एनाबैटिक टेक्नोलॉजीज द्वारा इस्तेमाल किया जाता था, जो फ़िलहाल दिवालियापन में है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.