कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने कांग्रेस की नेता प्रियंका गांधी की 2 तस्वीरें शेयर करते हुए दावा किया है कि इन तस्वीरों में प्रियंका गांधी की ‘हिपोक्रेसी’ दिख रही है. पहली तस्वीर में प्रियंका ने रूद्राक्ष की माला पहनी है जिसकी हिन्दू धर्म में काफ़ी मान्यता है, वहीं दूसरी तस्वीर में उन्होंने ईसाई धर्म से जुड़ा क्रॉस पहना है.

ये तस्वीरें फ़ेसबुक पर भी वायरल हैं.

पहले भी वायरल हुआ है ये दावा

बीते वर्ष, प्रियंका गांधी 3 अक्टूबर को हाथरस विक्टिम के परिवार से मिलने गयी थीं. इस दौरान उत्तर प्रदेश पुलिस से उनकी और उनके समर्थकों की धक्का-मुक्की भी हुई थी. प्रियंका गांधी और उनके भाई राहुल गांधी ने आदित्यनाथ से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफ़ा देने को कहा था. कांग्रेस आदित्यनाथ पर दलित महिला के कथित रेप के मामले को ठीक से हैंडल न करने का आरोप लगा रही थी.

कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने प्रियंका गांधी की ये तस्वीरें 2020 में शेयर की थीं.

दावा ये किया जा रहा था कि पहली तस्वीर अयोध्या की है और दूसरी केरला की.

2019 में भी ये तस्वीर इस टेक्स्ट के साथ वायरल हुई थी – “जनेऊधारी दत्तात्रेय ब्राह्मण की जनेऊधारी बहन के गले मे मंगलसूत्र की जगह क्रॉस लटका हुआ है, और बोलती है मे गंगा की बेटी हूं, एक नम्बर की फर्जी चोरी करके बेल पे रहने वाली फैमिली!”

कई यूजर्स ने इसे पोस्ट किया.

जिन ग्रुप्स ने इसे पोस्ट किया है उनमें से एक ‘वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी‘ है. अब तक 1300 से अधिक बार शेयर किया जा चुका है.

 

ये तस्वीर एक ट्विटर यूजर चौकीदार ओम शिव सिंह, जिन्हें पीएम मोदी ट्विटर पर फॉलो करते हैं, ने भी ट्वीट किया.

Screenshot_20190329-204509_01

फ़ोटोशॉप तस्वीर

प्रियंका गांधी की तस्वीर, जो सोशल मीडिया में इस दावे के साथ शेयर की गई कि उन्होनें गले में क्रॉस पहना है, फ़ोटोशॉप की हुई है. गूगल पर इस तस्वीर की रिवर्स सर्च करके, मूल तस्वीर तक पहुंचा जा सकता है. नीचे पोस्ट किया गया वीडियो दिखता है कि कैसे इस तस्वीर की जांच की गई.

इसे ABP न्यूज़, द स्टेट्समैन और रिपब्लिक टीवी सहित कई मीडिया संगठनों ने प्रकाशित किया है. रिपब्लिक टीवी ने इस तस्वीर का श्रेय पीटीआई को दिया, जबकि ABP न्यूज़ और द स्टेट्समैन के अनुसार तस्वीर का स्रोत AFP है. यह तस्वीर, समाचार संगठनों द्वारा जनवरी-फ़रवरी 2019 में प्रकाशित की गई थी, जब प्रियंका गांधी के पूर्वी यूपी की कमान संभालने के साथ आधिकारिक रूप से उनके राजनीति में प्रवेश करने की घोषणा की गई थी.

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि यह तस्वीर, फरवरी 2017 की है. द नेशनल द्वारा पोस्ट की गई इस तस्वीर के नीचे इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा गया है, “उत्तर प्रदेश राज्य चुनावों के प्रचार के दौरान 17 फरवरी, 2017 को रायबरेली जिले में कांग्रेस पार्टी की रैली में पहुंचीं प्रियंका गांधी। संजय कनौजिया / एएफपी”। -(अनुवाद)

नीचे, लोगों की उसी भीड़ में ली गई एक अन्य तस्वीर पोस्ट की गई है.

ऊपर दिखाई गयी तस्वीर से यह स्पष्ट है कि प्रियंका गांधी ने कोई क्रॉस नहीं, बल्कि लॉकेट पहना हुआ है. असली और फोटोशॉप की हुई, दोनों तस्वीरें तुलना करने के लिए नीचे अगल-बगल रखकर पोस्ट की गई हैं.

यानी, इस बात की पुष्टि की जा सकती है कि गले में क्रॉस पहनी हुई प्रियंका गांधी की तस्वीर फ़ोटोशॉप की हुई है.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: