हाल ही में व्हाट्सऐप की नयी प्राइवेसी पॉलिसी को लोगों के बहिष्कार का सामना करना पड़ा. अब एक मेसेज वायरल हो रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि व्हाट्सऐप की सेवाएं ‘कल शाम 6 बजे से’ समाप्त हो जायेंगी. मेसेज में लिखा है कि जो ये मेसेज फ़ॉरवर्ड नहीं करेगा उसका अकाउंट सस्पेंड कर दिया जाएगा. वायरल टेक्स्ट में ये भी लिखा है कि जैसे ही ये मेसेज 20 बार फ़ॉरवर्ड किया जा चुका होगा, मेसेज जाने का ब्लू टिक का निशान हरा हो जाएगा.

पूरा मेसेज कुछ इस तरह है, “व्हाट्सऐप कल शाम 6 बजे से सेवाएं बंद कर रहा है और अब क़ानूनी रूप से इसे चलाने के लिए आपको इसकी कीमत अदा करनी पड़ेगी. ये मेसेज हमारे सभी यूज़र्स को बताने के लिए है, हमारे सर्वर हाल में बहुत ओवरलोड हो गए हैं इसलिए हम आपसे इस दिक्कत से उबरने में मदद मांग रहे हैं. हमारे यूज़र्स इस मेसेज को अपने सभी कॉन्टैक्ट्स को फ़ॉरवर्ड करें ताकि हमें हमारे ऐक्टिव यूज़र्स के बारे में जानकारी मिल सके. अगर आप ये मेसेज सबको फ़ॉरवर्ड नहीं करते हैं तो आपको व्हाट्सऐप को रक़म अदा करनी पड़ेगी. आपका अकाउंट ऐक्टिव नहीं रहेगा और आप सारे कॉन्टैक्ट्स खो देंगे. जिम बाल्समिक (व्हाट्सऐप सीईओ) ने मेसेज दिया है कि व्हाट्सऐप मैसेंजर के यूज़र्स बहुत ज़्यादा हो गए हैं. हम सभी यूज़र्स से ये मेसेज सारे कॉन्टैक्ट्स को भेजने की अपील कर रहे हैं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट अमान्य हो जाएगा और ये 48 घंटों के अंदर डिलीट कर दिया जाएगा. प्लीज़, इस मेसेज को अनदेखा मत कीजिये वरना व्हाट्सऐप आपके अकाउंट को ऐक्टिव नहीं मानेगा. अगर आप चाहते हैं कि आपका अकाउंट ऐक्टिव रहे तो ये व्हाट्सऐप की तरफ़ से आखिरी मेसेज है. कृपया इसे 20 लोगों को फ़ॉरवर्ड कर व्हाट्सऐप के फ़्री सर्विस मोड के लिए रजिस्टर करें. अगर आप इसे भेजते हैं तो आपको हरा टिक मिलेगा. ब्लू टिक केवल एक अपडेट था. ग्रीन टिक के लिए इंतज़ार करें. ये फे़सबुक और व्हाट्सऐप को मिलाकर बना नया वर्ज़न©️ है. इसे जल्द से जल्द भेजें. ये काम करता है. मेरे पास ग्रीन टिक है.”

इस मेसेज के अलावा हिंदी में एक ऑडियो भी वायरल है जिसमें मेसेज को फ़ॉरवर्ड करने की बात दोहराई जा रही है.

ऑल्ट न्यूज़ को व्हाट्सऐप नंबर (+917600011160) और इसके एंड्रॉइड ऐप पर इस वायरल मेसेज के फ़ैक्ट-चेक के लिए रिक्वेस्ट भी भेजी गयी.

इसे ट्विटर और फे़सबुक यूज़र्स ने भी शेयर किया.

पुराना फ़र्ज़ी मेसेज वायरल

ऐसे ही कई फ़र्ज़ी मेसेज व्हाट्सऐप पर कम से कम 2015 से वायरल हैं. हमने ऐसे ही दावे का 2019 में भी फै़क्ट-चेक किया था. इसके अलावा, दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में 2012, 2013, और 2014 में व्हाट्सऐप से जुड़े इन फ़र्ज़ी दावों की सच्चाई बतायी गयी है. ख़ुद व्हाट्सऐप ने 2012 में इन फ़र्ज़ी दावों के बारे में लोगों को चेताया था.

व्हाट्सऐप अपनी नीतियों में लाये गए बदलावों की घोषणा अपने ब्लॉग पर करता है और इसने ऐसा कोई भी बदलाव हाल में नहीं किया.

वायरल टेक्स्ट में तथ्यात्मक गलतियां

1. मेसेज में लिखा है कि व्हाट्सऐप के सीईओ जिम बाल्समिक हैं. ये जानकारी पुरानी हो चुकी. 2019 में विल केथकार्ट सीईओ के तौर पर नियुक्त किये गये थे.

2. टेक्स्ट में यूज़र्स को फ़्री-व्हाट्सऐप मोड के लिए रजिस्टर करने बोला जा रहा है. ये दावा ग़लत है क्योंकि व्हाट्सऐप पहले ही फ़्री सर्विस ऐप है. अगर इसके लिए चार्ज करने की बात आती तो पूरी दुनिया में ये चर्चा का विषय बन जाता.

3. इसमें लिखा है कि मेसेज मिलने पर ब्लू टिक दिखता है. लेकिन व्हाट्सऐप पर ब्लू टिक तब दिखता है जब सामने वाले ने हमारा मेसेज पढ़ लिया हो.

कुल मिलाकर, व्हाट्सऐप पर एक फ़र्ज़ी मेसेज वायरल है जिसमें कहा जा रहा है व्हाट्सऐप अब अपनी सेवाओं के लिए पैसे चार्ज करेगा.


हनुमान मंदिर टूटने पर हुई राजनीति से लेकर कैपिटल हिल पर दिखे भारतीय झंडे वाले शख्स का फ़ैक्ट-चेक

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.