जो बायडन ने 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए लेकिन व्हाइट हाउस प्रवक्ता जड डियर ने AFP से बताया कि ट्रम्प ने जाने से पहले जो बायडन के लिए एक पत्र लिखा.

इसके बाद सोशल मीडिया पर डॉनल्ड ट्रम्प के इस कथित पत्र की तस्वीर वायरल होने लगी. इसमें बस एक लाइन लिखी है, “जो, तुम्हें पता है कि मैं ही जीता हूं.” इसपर ट्रम्प के हस्ताक्षर भी दिख रहे हैं.

न्यूज़मैक्स के ग्रांट स्टिंचफ़ील्ड ने ये तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “मेरे पास उस पत्र की एक कॉपी है जिसे राष्ट्रपति ट्रम्प ने जो बायडन के लिए लिखा था.” इसे 1,100 से ज़्यादा लोग रीट्वीट कर चुके हैं. (आर्काइव लिंक)

इसे शारजाह, यूएई के अल कासिमी परिवार की राजकुमारी हिन्द बिंत फै़ज़ल अल कासिमी ने भी ट्वीट किया.

अदनान सामी ने भी इसे ट्वीट किया.

ये तस्वीर ट्विटर और फे़सबुक पर काफ़ी वायरल है. इंग्लिश के साथ ही इसे वियतनामी, थाई, स्पैनिश और जापानी कैप्शन के साथ भी शेयर किया गया.

ऑल्ट न्यूज़ को इसके फै़क्ट-चेक के लिए व्हाट्सऐप नंबर (+917600011160) और एंड्रॉइड ऐप पर रिक्वेस्ट भी भेजी गयी.

फै़क्ट-चेक

द वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, निवर्तमान राष्ट्रपति द्वारा नव-निर्वाचित राष्ट्रपति को पत्र देने की परंपरा की शुरुआत 1989 में शुरू हुई थी. रोगन रीगन ने तब उप-राष्ट्रपति जॉर्ज बुश के राष्ट्रपति बनने पर पत्र लिखा था. CNN के मुताबिक ये पत्र हाथ से लिखे होते हैं.

लेकिन ट्रम्प ने फ़ोन पर नव-निर्वाचित राष्ट्रपति को बधाई देने, प्रेज़िडेंट-इलेक्ट और फ़र्स्ट लेडी का व्हाइट हाउस में स्वागत करने और उद्घाटन समारोह में शामिल होने जैसी कई परम्पराओं से पल्ला झाड़ा है. इसलिए ट्रम्प द्वारा जो बायडन के लिए पत्र लिखे जाने की भी उम्मीद नहीं थी.

राष्ट्रपति बायडन से 20 जनवरी को पूछा गया कि क्या ट्रम्प ने ओवल ऑफ़िस में उन्हें पत्र दिया था. उन्होंने डॉनल्ड ट्रम्प की बात करते हुए कहा, “प्रेसिडेंट ने बहुत विनम्रता से भरा पत्र लिखा है.. क्योंकि ये निजी है, मैं उनसे बात किये बगैर इसके बारे में नहीं बता सकता. लेकिन ये विनम्र पत्र था.”

यानी, ट्रम्प ने बायडन को पत्र तो लिखा है, लेकिन उसमें क्या है वो सार्वजनिक नहीं किया गया है.

इस वायरल तस्वीर के बाद लोगों ने ट्रम्प का पत्र बताते हुए मज़ाक में कई तस्वीरें शेयर कीं. (पहली, दूसरी, तीसरी और चौथी)

ऑल्ट न्यूज़ ने पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के 2019 के एक पत्र की तुलना वायरल तस्वीर से की है जो उन्होंने हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेन्टेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी को लिखा था. इस पत्र का द न्यूज़ यॉर्क टाइम्स ने फै़क्ट-चेक किया था. पाठकों को मालूम हो कि द न्यू यॉर्क टाइम्स ने एक असली पत्र में लिखी बातों का फै़क्ट-चेक किया है. हमने पाया कि दोनों ही पत्र में डेट फ़ॉर्मेट (रेड बॉक्स) और प्रेसिडेंट ऑफ़ द यूनाइटेड स्टेट्स (POTUS) सील (ग्रीन बॉक्स) में फ़र्क है.

एक फ़र्ज़ी पत्र की तस्वीर ये कहकर वायरल है कि ये पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प द्वारा वर्तमान राष्ट्रपति जो बायडन को लिखा गया है. इसमें लिखा है- “जो, तुम्हें पता है कि मैं ही जीता हूं.”


ज़ी न्यूज़, सोशल मीडिया यूज़र्स ने ट्रैक्टर रैली की तैयारी के वीडियो के नाम पर आयरलैंड का वीडियो दिखाया

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.