सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है. इसमें साड़ी पहनी एक महिला पुलिस वालों की तरफ लाठी ताने खड़ी है. लोग इसी शेयर करते हुए किसानों के विरोध प्रदर्शन का बता रहे हैं. इसके साथ अलग-अलग कैप्शन वायरल हैं लेकिन लगभग सभी में हालिया किसान आन्दोलन का सन्दर्भ दिया जा रहा है.

ट्विटर यूज़र @Rofl_Kamra ने ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “नकली झांसी की रानी को देख चुके तो अब देखो असली झांसी की रानी जो किसान हक के लिए कूद पड़ी है युद्ध के मैदान में…माँ तुझे सलाम” (आर्काइव लिंक)

टीपू सुल्तान पार्टी के अध्यक्ष शेख सादिक ने ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था, “नकली झांसी की रानी @KanganaTeam को देख चुके तो अब देखो असली झांसी की रानी जो किसान हक के लिए कूद पड़ी है युद्ध के मैदान में…#किसान_विरोधी_मोदी_सरकार.” कई अन्य ट्विटर यूज़र्स ने भी कुछ ऐसा ही कैप्शन लिखते हुए इसे किसान आन्दोलन से जोड़ा. (आर्काइव लिंक)

यूज़र्स @Rayaan41 (आर्काइव लिंक), @The_vinaydubey (आर्काइव लिंक), @Kavita_Meena1 (आर्काइव लिंक) ने भी किसान आन्दोलन से जोड़ते हुए ये तस्वीर शेयर की. इन सभी पोस्ट्स को कुल मिलाकर 300 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है.

This slideshow requires JavaScript.

झारखण्ड प्रदेश यूथ कांग्रेस के ऑफ़िशियल फे़सबुक पेज पर भी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा गया, “असली झांसी की रानी… नकली झांसी की रानी के लिए तो सभी फे़सबुक वीरों ने आवाज उठाई थी…” इस पोस्ट को 600 से ज़्यादा लोग शेयर कर चुके हैं. (आर्काइव लिंक) जम्मू एवं कश्मीर में हाई कोर्ट की वकील दीपिका सिंह राजावत ने भी ये तस्वीर को शेयर की. (आर्काइव लिंक)

This slideshow requires JavaScript.

ये तस्वीर फे़सबुक पर भी काफ़ी वायरल है.

पुरानी तस्वीर

बिंग पर रिवर्स इमेज करने पर हमें एक फे़सबुक पेज का पोस्ट मिला जहां ये तस्वीर 2016 में पोस्ट की गयी थी. इस पेज पर तस्वीर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी है.

Posted by Hyderabad Funny Club on Saturday, September 10, 2016

ट्विटर यूज़र @AkhilVR45852462 ने भी 4 अक्टूबर, 2018 को ये तस्वीर तवीर की है. यहाँ भी कैप्शन में तस्वीर की जानकारी नहीं है लेकिन लिखा है,”#withthem #farmers #Revolutions.” यानी इसे किसानों के किसी विरोध प्रदर्शन से जोड़ा हुआ है.

तस्वीर का मुख्य स्रोत और अन्य जानकारी जुटाने में ऑल्ट न्यूज़ असमर्थ था. लेकिन साफ़ तौर पर ये तस्वीर वर्तमान में हो रहे किसान आन्दोलन से जुड़ी नहीं है.


ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.