सोशल मीडिया पर तस्वीरों का एक कोलाज काफी शेयर किया जा रहा है. तस्वीरों में तीन आदमियों को छत से लटकते हुए देखा जा सकता है. पोस्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में समाजवादी पार्टी के सत्ता में नहीं आने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे तीन छात्रों ने आत्महत्या कर ली.

[वायरल टेक्स्ट: हताश प्रतियोगी छात्र. सबसे बड़ा झटका हम प्रतियोगी छात्रों को ही लगा है.. समाजवादी पार्टी ना आने से प्रयागराज में लगाई तीन भाइयों ने फांसी।]

ये कोलाज फ़ेसबुक पर इसी दावे के साथ वायरल हो रही है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि तीन में से करीब दो तस्वीरें पुरानी हैं. इसके अलावा, प्रयागराज पुलिस ने चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद इस तरह की किसी घटना से इनकार किया है.

पहली तस्वीर

इस तस्वीर के बारे में जानकारी संजीवनी टुडे नामक एक न्यूज़ साइट पर मिली. 24 नवंबर, 2020 को रामगढ़ में आर्थिक तंगी से गुज़र रहे एक व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली थी. व्यक्ति की पहचान तारा महतो के बेटे रणधीर कुमार के रूप में हुई थी जो बोकारो में रहते थे.

दूसरी तस्वीर

हमने दूसरी तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया हमें एक आर्टिकल का लिंक मिला, इस आर्टिकल में व्यक्ति की पहचान लखनऊ के बेगमगांग के नायब नजीर के रूप में की गई थी. ये घटना 25 फ़रवरी, 2019 को हुई थी. आर्टिकल अब मौजूद नहीं है, लेकिन इसे गूगल कैश पर पढ़ा जा सकता है और गूगल रिवर्स सर्च करने पर रिजल्ट में ये तस्वीर आती है. तीन साल पहले दैनिक भास्कर ने भी इस आत्महत्या के मामले पर रिपोर्ट पब्लिश की थी.

तीसरी तस्वीर

हमें तीसरी तस्वीर के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी. लेकिन प्रयागराज पुलिस ने 11 मार्च के एक ट्वीट कहा है कि पिछले 24 घंटों में आत्महत्या के ऐसे कोई मामले सामने नहीं आए हैं. यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए गए थे.

इस तरह, पुरानी तस्वीरों को इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि यूपी चुनाव में सपा की हार के बाद तीन लोगों ने आत्महत्या कर ली.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Writes. Fact Checks. Sleeps.