केंद्र सरकार के 3 नए किसान कानूनों के खिलाफ़ किसानों की नाराज़गी बढ़ती जा रही है. पिछले कुछ दिनों से किसानों का ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन चल रहा है. इस दौरान कॉलमिस्ट शेफ़ाली वैद्या ने एक तस्वीर ट्वीट की. इसमें उन्होंने लिखा, “ये किस तरह के किसान हैं? जो इमरान खान को अपना भाई बता रहे हैं, भारत माता की जय बोलने से मना कर रहे हैं और आर्टिकल 370 को वापस लागू करने की मांग कर रहे हैं? ” आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 5,700 लाइक्स और 1,400 रीट्वीट्स मिले हैं. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ट्विटर हैन्डल ‘@ExSecular’ ने ये तस्वीर ट्वीट की. इस हैन्डल को खुद प्रधानमंत्री मोदी फ़ॉलो करते हैं. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 1,600 बार रीट्वीट किया गया है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ट्विटर और फ़ेसबुक पर ये तस्वीर वायरल है. फ़ेसबुक पेज ‘I Support Modi Ji and BJP’ ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ पोस्ट की.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स के साथ गूगल रिवर्स इमेज सर्च पर मालूम चला कि ये तस्वीर कम से कम अगस्त 2019 से इंटरनेट पर मौजूद है. फ़ेसबुक पेज ‘शिरोमणि अकाली दल अमृतसर’ ने ये तस्वीर 8 अगस्त 2019 को पोस्ट की थी. इस तस्वीर में दिख रहे बैनर में ‘आर्टिकल 370, 35A को वापस लागू करने’ की मांग कर रहे हैं.

5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने धारा 370 के कुछ प्रमुख प्रावधानों को रद्द कर दिया था. इस फ़ैसले के खिलाफ़ पूरे देश में विरोध प्रदर्शन किये गए थे. पंजाब में भी धारा 370 को लेकर सरकार के नए फ़ैसले के खिलाफ़ प्रदर्शन किया गया था.

इस तरह, 2019 में आर्टिकल 370 और 35A में हुए बदलावों के खिलाफ़ प्रदर्शन कर रहे कुछ लोगों की तस्वीर हाल में चल रहे किसान आंदोलन से जोड़कर शेयर की गई.


ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.