1 दिसम्बर को हैदराबाद के नगर निगम चुनाव होने जा रहे हैं. लोग सोशल मीडिया पर AIMIM चीफ़ असदुद्दीन ओवैसी और केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की एक तस्वीर शेयर करते हुए इसे इन चुनावों से जोड़ रहे हैं. तेलंगाना कांग्रेस के को-ऑर्डिनेटर ने इसे शेयर करते हुए लिखा, “ओवैसी स्मृति ईरानी से मिले. ओवैसी ने लोकसभा चुनाव में लोगों से BJP को वोट देने की अपील की.” इस ट्वीट में हैशटैग #GHMCElections2020 का इस्तेमाल किया गया है. इस ट्विटर हैंडल को पहले भी ग़लत जानकारी फैलाते हुए देखा गया है. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर यूज़र ने @WuntakalL ने भी ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “ये क्या है?”. इसे 500 से ज़्यादा लोगों ने शेयर और 2,400 से ज़्यादा लोगों ने लाइक किया. (आर्काइव लिंक)

एक अन्य ट्विटर यूज़र ने लिखा, “ओवैसी: मैडम मैंने आपके कहने के मुताबिक 50 सीटों पर ही कैंडिडेट उतारे हैं. स्मृति ईरानी: शाबाश, मैं तुम्हे उन 50 सीटों को जितने में मदद करूंगी और आप बाकी के 100 सीटों में हमारी.” बता दें कि हैदराबाद में नगर निगम की 150 सीटें हैं. (आर्काइव लिंक)

 

This slideshow requires JavaScript.

कई अन्य यूज़र्स भी यही दावा कर रहे हैं. (पहला पोस्ट, दूसरा पोस्ट, तीसरा पोस्ट, चौथा पोस्ट)

ऑल्ट न्यूज़ को इसके फै़क्ट चेक के लिए व्हाट्सऐप (+917600011160) पर भी रिक्वेस्ट भेजी गयी.

 

पुरानी तस्वीर

फे़सबुक पर जब हमने कीवर्ड सर्च किया तो वायरल पोस्ट के साथ ही यूज़र सौजन्य सिंह का एक पोस्ट मिला जिसमें स्मृति ईरानी और ओवैसी साथ में हैं. इसे 25 अगस्त, 2016 को अपलोड किया गया था. इसमें वायरल तस्वीर से अलग ऐंगल है, लेकिन दोनों तस्वीरों को देख कर पता चलता है कि ये एक ही मौके की तस्वीरें हैं.

Owaisi bhakt kahenge ki koi meeting karne gaya tha Smriti Irani k saath. Par baat kuch aur hai. Chunav me vote ka batwara.

Posted by सौजन्या सिंह on Wednesday, August 24, 2016

जब हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया तो ओवैसी का 10 अगस्त, 2016 का एक ट्वीट मिला. इस ट्वीट में उन्होंने महाराष्ट्र और बाकी देश में लूम सेक्टर से जुड़े मुद्दे पर टेक्सटाइल मंत्री स्मृति ईरानी के साथ बैठक की जानकारी दी गयी थी. साथ में उन्होंने बैठक में पेश किये गये दस्तावेज़ भी शेयर किये.

उन्होंने मौके की अन्य तस्वीरें भी ट्वीट की थीं. दोनों तस्वीरों में देखा जा सकता है कि स्मृति ईरानी वहां मौजूद थी. इन तस्वीरों में दोनों नेताओं ने वही कपड़े पहने हुए हैं जो वायरल तस्वीर में दिख रहे हैं.

इसके अलावा, जब हमने एडवांस सर्च करके ओवैसी के अगस्त, 2016 में किये गये ट्वीट देखे तो पाया कि उन्होंने एक ट्विटर यूज़र को कोट ट्वीट कर जवाब दिया हुआ है. ट्विटर यूज़र सूलभ पाण्डेय ने 23 अगस्त, 2016 को ओवैसी और स्मृति की साथ में दो तस्वीरें शेयर हुए भाजपा के साथ उनकी सांठ-गांठ की बात कही थी. इसपर जवाब देते हुए ओवैसी ने कहा है, “आपकी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने पॉवरलूम्स मीटिंग में शिरकत नहीं की. आप यूपी के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपको इस बात का अहसास नहीं है कि बुनकरों की समस्या यूपी में भी है.”

मीडिया आउटलेट पत्रिका ने भी इस बैठक पर 27 अगस्त, 2016 को रिपोर्ट की थी.

यानी, लोग असदुद्दीन ओवैसी और स्मृति ईरानी की 4 साल पहले की तस्वीरें शेयर करते हुए इन्हें हाल का बता रहे हैं और हैदराबाद नगर निगम चुनाव का सन्दर्भ दे रहे हैं.


ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.