राहुल गांधी का मज़ाक उड़ाने के लिए ‘आलू-सोना’ का रेफ़रेंस भाजपा नेता और उनके समर्थक सालों से देते आ रहे हैं. इसके लिए राहुल गांधी के भाषण की एक अधूरी क्लिप बार-बार शेयर की जाती है. हाल ही में कृषि बिल का विरोध कर रही कांग्रेस का मज़ाक उड़ाने के लिए भाजपा के बड़े नेताओं ने फिर से इसे शेयर किया था. कथित बयान है, “ऐसी मशीन लगाऊंगा इस साइड से आलू घुसेगा उस साइड से सोना निकलेगा” ट्विटर पर ऑल्ट न्यूज़ के फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट के रिप्लाई में एक यूज़र ने 23 सितम्बर को पीएम मोदी का एक वीडियो पोस्ट किया. यूज़र ने दावा किया कि ‘आलू-सोना’ वाला बयान असल में पीएम मोदी ने दिया था. ये वीडियो 20 सेकंड का है. इस वीडियो में पीएम मोदी को ये कहते हुए सुना जा सकता है, “आलू के लिए क्लस्टर बनाने का बीड़ा हमने उठाया है. कुछ महीने पहले ही कृषि उत्पादकों को निर्यात करने से जुड़ी हुई एक बड़ी नीति हमने बनायी है. मैं आलू से सोना बनाना… और देश को विदेशी मुद्रा भी मिलेगी.”

हमने देखा कि इस वीडियो को तेलंगाना कांग्रेस के को-ऑर्डिनेटर ने जुलाई में ट्वीट करते हुए यही दावा किया था. इस ट्वीट को 1,300 लाइक्स और वीडियो को 37,000 व्यूज़ मिले हैं. (ट्वीट का आर्काइव)

इस वीडियो के कमेंट सेक्शन में देखने से पता चलता है कि लोग इसे सच मान रहे हैं.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस से जुड़े स्वतंत्र शुक्ला ने फ़ेसबुक पर ये वीडियो शेयर किया है.

आलू से सोना बनाने वाला भाषण,पेश है अंधभक्तो की खिदमत में

Posted by Swatantra Shukla INC on Saturday, 27 June 2020

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो को देखने से ही पता चल जाता है कि ये एडिटेड है. वीडियो में पीएम मोदी के भाषण के बीच में ही कई जम्प-कट्स आते हैं. इसके अलावा “मैं आलू से सोना बनाना…” ये सेंटेंस भी अधूरा है. इस सेंटेंस को “…और देश को विदेशी मुद्रा भी मिलेगी” से जोड़ने की कोशिश की गयी है. हमने यूट्यूब पर ये वीडियो ढूंढने की कोशिश की. की-वर्ड सर्च से हमें ये वीडियो भारतीय जनता पार्टी के यूट्यूब चैनल पर 27 अप्रैल, 2019 को अपलोड किया गया मिला. ये वीडियो कन्नौज, यूपी में पीएम मोदी के एक भाषण का है.

इस वीडियो की और कांग्रेस समर्थकों द्वारा शेयर किए जा रहे वीडियो की शुरुआत एक ही जगह से होती है. पीएम मोदी को कहते हुए सुना जा सकता है, “आलू के लिए क्लस्टर बनाने का बीड़ा हमने उठाया है. कुछ महीने पहले ही कृषि उत्पादकों को (के) निर्यात करने से जुड़ी हुई एक बड़ी नीति हमने बनायी है. इसी नीति को लागू करने पर काम चल रहा है….” यहां ध्यान दिया जाए कि वायरल वीडियो में “बड़ी नीति हमने बनायी है” के बाद आलू से सोना वाला बयान आता है जबकि ओरिजिनल वीडियो में इसके बाद मोदी को “इसी नीति को लागू करने पर काम चल रहा है” कहते हुए सुना जा सकता है.

बाकी “मैं आलू से सोना बनाना” इतने में भी एक जम्प-कट है. इसे हम नीचे एक-एक कर के समझा रहे हैं.

  1. ओरिजिनल वीडियो में 58 सेकंड पर मोदी कहते हैं, “मैं आलू से सोना नहीं बना सकता.” यहां से ‘मैं’ साउंड उठाया गया है.
  2. 1 मिनट 6 सेकंड पर “जिसका मन करता है आलू से सोना बनाना” यहां से “आलू से सोना बनाना” हिस्सा उठाया गया है.
  3. इसके बाद “और देश को विदेशी मुद्रा भी मिलेगी” ये पीएम मोदी 1 मिनट 38 सेकंड पर कहते हैं.

यानी ये दिखाने के लिए कि पीएम मोदी ने ही आलू से सोने बनाने वाला बयान दिया था, एक वीडियो को बहुत ही गंदे तरीके से एडिट किया गया.

इस बयान का कोई आधार नहीं

हालांकि पीएम मोदी ने भी इस वीडियो में गलत संदर्भ दिया है. उन्होंने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा है, “हमारे देश में ऐसे बुद्धिमान और तेजस्वी लोग हैं, जो आलू से सोना बनाते हैं.” जबकि असलियत ये है कि राहुल गांधी ने ऐसा दावा कभी किया ही नहीं. मोदी का ये भाषण राहुल गांधी के उस भाषण के बाद का है जिसमें कथित तौर पर राहुल ने आलू और सोने वाली बात कही थी. असल में, 12 नवम्बर, 2017 को एक भाषण के दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए ये कहा था, “कुछ महीने पहले यहां बाढ़ आयी (पीएम मोदी ने) कहा 500 करोड़ रुपये दूंगा, एक भी रूपया नहीं दिया. आलू के किसानों को कहा ऐसी मशीन लगाऊंगा इस साइड से आलू घुसेगा उस साइड से सोना निकलेगा…मेरे शब्द नहीं है नरेंद्र मोदीजी के शब्द हैं.”

राहुल गांधी के इस दावे का कोई आधार नहीं है क्यूंकि पीएम मोदी के ऐसा कहने का कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं है. इसके बाद 2017 में ही राहुल गांधी के इस आलू-सोना वाले दावे का क्लिप्ड वीडियो BJP IT सेल के हेड अमित मालवीय ने शेयर किया. और अब कांग्रेस समर्थक इस आलू-सोना वाले बयान को पीएम मोदी का दिखाने के लिए एडिटेड वीडियो शेयर कर रहे हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.