देश की राजधानी दिल्ली सांप्रदायिक हिंसा से जूझ रही है. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के समर्थन और विरोध की लड़ाई ने साम्प्रादायिक रंग ले लिया. 45 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं. इस तनावपूर्ण स्थिति में सोशल मीडिया पर कई गलत सूचनाएं जाने या अनजाने में फैलाई जा रही हैं. इसी दौरान एक और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया. वीडियो में एक व्यक्ति को घी के डिब्बों में से पिस्टल और मैगज़ीन निकालते हुए देखा जा सकता हैं. ये वीडियो दो अलग-अलग दावों के साथ वायरल है – इसके पीछे मुस्लिम समुदाय ज़िम्मेदार हैं और दूसरा ये कि इसके पीछे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का हाथ है.

दावा 1

वीडियो के साथ वायरल हुए मेसेज में बताया गया है कि कुछ मुसलमान हथियार लेकर जा रहे थे और उन्हें पुलिस ने वक़्त रहते ही गिरफ़्तार कर लिया.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी इसी मेसेज के साथ वायरल है.

देखिये मुल्लें कैसे हथियार ला रहे हैं, पुलिस ने इनको सही समय पे पकड़ लिया वर्ना.??

Posted by K Mohan Sanghi on Wednesday, 26 February 2020

इस वीडियो को एक और मेसेज के साथ शेयर किया जा रहा है -“दिल्ली में हिंदुओं और सिक्खों की सामूहिक हत्याएं करने के लिए आतंकवादी जेहादी घी के डिब्बे में अवैध हथियार सप्लाई करते हुए धर दबोचे गए.”

दावा 2

हमने बताया था कि ये वीडियो एक और दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. दावा है कि आरएसएस और बजरंग दल ने घी के डिब्बे में इन हथियारों को छुपाया था.

फ़ेसबुक पर ये वीडियो आर मलिक नाम के एक यूज़र ने इसे पोस्ट किया है. इस पोस्ट को 33,000 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है.

फ़ैक्ट-चेक

InVID की मदद से ऑल्ट न्यूज़ ने हर की-फ्रेम को ध्यान से देखा और इन्हें गूगल पर रिवर्स सर्च किया. इससे 27 सितम्बर, 2019 की ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ की एक रिपोर्ट मिली जिसमें इसी वीडियो को शेयर किया गया था.

समाचार एजेंसी ‘ANI’ ने भी इस घटना को रिपोर्ट किया था. रिपोर्ट के मुताबिक, “दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने अवैध हथियारों की तस्करी करने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है. इन दोनों का नाम जीतेंद्र और राज बहादुर है. इनकी गाड़ियों की तलाशी करने पर वनस्पति घी के दो कैन मिले. कैन को खोलने पर वनस्पति घी की मोटी लेयर के नीचे कुछ मैगज़ीन्स के साथ रखी हुई 26 पिस्टलें मिली.”

इस तरह ये साबित होता है कि वायरल हो रहा वीडियो दिल्ली में हुई हिंसा से जुड़ा नहीं है. पांच महीने पहले घी के डिब्बे में पिस्टल और मैगज़ीन रख कर तस्करी करने पहुंचे दो बदमाशों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. उस घटना के वीडियो को दिल्ली दंगों के बीच शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Co-founder, Alt News
Co-Founder Alt News, I can be reached via Twitter at https://twitter.com/zoo_bear