3 मिनट का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है. वीडियो में दिख रहा है कि अवैध दवाएं बरामद करने के लिए छापा मारा जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि ये हाल ही में शाहीन बाग की घटना है. वीडियो में दायीं तरफ़ एक वॉटरमार्क है और बीच में स्क्रॉल हो रहे टेक्स्ट में ‘इंडिया न्यूज़’ लिखा हुआ है. फ़ेसबुक और ट्विटर पर कई यूज़र्स ने इसे शाहीन बाग़ का बताकर शेयर किया है.

एक ट्विटर यूज़र आकाश RSS, जिनके ट्विटर हैंडल से फैलाई गयी कई ग़लत जानकारियों के बारे में ऑल्ट न्यूज़ ने बताया है, ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा था, “कुछ दिन पहले यह दोनों शाहीन बाग में बड़े जोर से नेतागिरी कर रही थी अब देखो अम्मी और बेटी दोनो पकड़ी गई , देख लो इनका काम, दिल्ली शाहीनबागा वाला काम निपटा तो ये शुरू कर दिया.” ट्वीट को अब डिलीट कर लिया गया है लेकिन इसका आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल ऐप और व्हाट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) पर इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कई रीक्वेस्ट मिली हैं.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो को इनविड (InVID) टूल की सहायता से कई फ़्रेम्स में तोड़ा. इनमें से एक फ़्रेम को यांडेक्स (Yandex) पर रिर्वस इमेज सर्च करने से हमें ये वीडियो इस हिन्दी टेक्स्ट से साथ शेयर किया गया मिला – “अम्मी और बेटी दोनो पकड़ी गई , देख लो इनका काम”

इस आधार पर हमने फ़ेसबुक पर कीवर्ड सर्च किया. ‘इंडिया न्यूज़’ पेज ने 4 मार्च, 2020 को ये वीडियो इस टाइटल के साथ पोस्ट किया था – “अम्मी और बेटी दोनो पकड़ी गई , देख लो इनका काम – Entertainment Video’ वीडियो को 60 लाख से भी ज़्यादा लोग देख चुके हैं वहीं 64 हज़ार से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है.

अम्मी और बेटी दोनो पकड़ी गई , देख लो इनका काम – Entertainment Video

अम्मी और बेटी दोनो पकड़ी गई , देख लो इनका काम, दिल्ली वाला काम निपटा तो ये शुरू कर दिया

Posted by India News on Tuesday, 3 March 2020

एक अन्य रिर्वस इमेज सर्च रिज़ल्ट से हमें यही वीडियो पाकिस्तान के एक यूट्यूब चैनल द्वारा भी पोस्ट किया मिला. वीडियो को 20 जुलाई, 2019 को अपलोड करते हुए लिखा गया था – “कराची में ड्रग्स डीलर युवा लड़की गिरफ़्तार की गयी.” (ओरिजिनल टाइटल – کراچی منشیات فروش نوجوان لڑکی گرفتار)

हमने पाया कि पाकिस्तान के कई यूज़र्स ने ये वीडियो पिछले साल शेयर किया था.

سر شرم سے ڈوب جاتا ہے یہ سب کچھ دیکھ کر 😐
زیادہ سے زیادہ شئر کریں –

Posted by The Demand Online on Friday, 26 July 2019

हम स्वतंत्र रूप से ये सत्यापित नहीं कर पाए कि वीडियो पाकिस्तान का है लेकिन इसके साथ किया जा रहा दावा ग़लत साबित होता है. ऑल्ट न्यूज़ ये पता करने में सक्षम रहा कि ये वीडियो जुलाई, 2019 से इंटरनेट पर मौजूद है इसलिए हाल में शाहीन बाग की नहीं हो सकती.

नोट : भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5,900 के पार जा पहुंची है. इसकी वजह से सरकार ने बुनियादी ज़रुरतों से जुड़ी चीज़ों को छोड़कर बाकी सभी चीज़ों पर पाबंदी लगा दी है. दुनिया भर में 14 लाख से ज़्यादा कन्फ़र्म केस सामने आये हैं और 82 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. लोगों में डर का माहौल बना हुआ है और इसी वजह से वो बिना जांच-पड़ताल किये किसी भी ख़बर पर विश्वास कर रहे हैं. लोग ग़लत जानकारियों का शिकार बन रहे हैं जो कि उनके लिए घातक भी साबित हो सकता है. ऐसे कई वीडियो या तस्वीरें वायरल हो रही हैं जो कि घरेलू नुस्खों और बेबुनियाद जानकारियों को बढ़ावा दे रही हैं. आपके इरादे ठीक हो सकते हैं लेकिन ऐसी भयावह स्थिति में यूं ग़लत जानकारियां जानलेवा हो सकती हैं. हम पाठकों से ये अपील करते हैं कि वो बिना जांचे-परखे और वेरीफ़ाई किये किसी भी मेसेज पर विश्वास न करें और उन्हें किसी भी जगह फ़ॉरवर्ड भी न करें.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.