UP रेल हादसे का पुराना वीडियो बिहार में सीमांचल एक्सप्रेस दुर्घटना के रूप में प्रसारित

“ब्रेकिंग न्यूज़: बिहार में बड़ा हादसा देखे लाइव।” – यह संदेश एक  ट्रेन दुर्घटना के वायरल वीडियो के साथ पोस्ट किया गया है। यह दर्शाता है कि वीडियो में दिख रही ट्रेन सीमांचल एक्सप्रेस है जो हाल ही बिहार में दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

 

ब्रेकिंग न्यूज़: बिहार में बड़ा हादसा देखे लाइव ।

Posted by The Delhi Express on Monday, 4 February 2019

फेसबुक पेज मेरा भारत महान द्वारा पोस्ट किया गया एक वीडियो 5,20,000 से ज्यादा बार देखा गया है। कई दूसरे पेजों और व्यक्तियों ने इस वीडियो को इसी संदेश के साथ फेसबुक पर शेयर किया है।

इंदौर-पटना एक्सप्रेस का पुराना वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि यह वीडियो दो वर्ष से भी ज्यादा पुराना है और सीमांचल एक्सप्रेस के बेपटरी होने का नहीं है। वीडियो को गौर से देखने पर पता चल जाता है कि बेपटरी हुई ट्रेन इंदौर-पटना एक्सप्रेस है।

18 नवंबर, 2016 को इंदौर-पटना एक्सप्रेस पुखरायां, कानपुर के निकट पटरी से उतर गई थी। 28 दिसंबर, 2016 को द इकोनॉमिक्स टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया, “रेलवे ने, कानपुर के पास पुखरायां में 38 दिन पहले इंदौर-पटना एक्सप्रेस की बड़ी ट्रेन दुर्घटना देखी थी, जिसमें 150 लोगों की मौत हो गई। हालांकि, इस दुर्घटना के बारे में अंतिम रिपोर्ट अभी बाकी है, मगर प्रारंभिक रिपोर्ट इसके संभव कारण के रूप में पटरी का टूटा होना बताती है।” – (अनुवादित) हमें यह वीडियो यूट्यूब  पर कम से कम दो वर्ष पुराना अपलोड किया हुआ मिला। बूम लाइव ने भी इस दावे की तथ्य-जांच की है।

निष्कर्ष यह है कि कानपुर, उत्तर प्रदेश में ट्रेन हादसे का दो वर्ष पुराना वीडियो सीमांचल एक्सप्रेस की हाल की दुर्घटना के रूप में शेयर किया गया।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend