नौसेना के दो जहाज़ों की भिड़ंत का एक वीडियो वायरल हो रहा है. चार-मिनट के इस वीडियो को हाल का बताकर दावा किया जा रहा है और दावा किया गया है कि ये गुजरात के तट का है. इस वीडियो को एक हिंदीभाषी अधिकारी ने भारतीय जहाज़ के डेक से रिकॉर्ड किया है. अधिकारी दूसरे जहाज़ का नाम PNS 182 बताते हैं. वीडियो में, PNS 182 को भारतीय जहाज़ के काफी करीब देखा जा सकता है. कई फ़ेसबुक यूज़र्स ने वीडियो ये लिखते हुए साथ शेयर किया है, “आज, गुजरात तट पर, पाकिस्तान नेवल शिप (PNS 182) की भिड़ंत इंडियन नेवल शिप (INS तलवार) से हुई.”

इस वीडियो की सत्यता जांचने के लिए हमारे व्हॉट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) और ऑफ़िशियल एंड्रॉयड ऐप पर कई रिक्वेस्ट्स मिलीं.

फ़ैक्ट-चेक

यूट्यूब पर की-वर्ड सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को अभी वायरल हो रही क्लिप का छोटा वर्ज़न मिला. इस वीडियो को यूट्यूब चैनल इमरान असलम पर 2014 में अपलोड किया गया था.

हमें ‘एनडीटीवी’ और ‘टाइम्स नाउ’ की 2011 की रिपोर्ट्स भी मिलीं. वायरल वीडियो में दिख रहे दो नौसैनिक जहाज़ो में से एक का नाम इंडियन नेवल शिप (INS) गोदावरी है जबकि दूसरे का नाम पाकिस्तान नेवल शिप (PNS) बाबर है. इसलिए, वायरल वीडियो में दिख रहे भारतीय जहाज़ को INS तलवार बताने का दावा ग़लत है.

इस सुराग के आधार पर, ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर की-वर्ड सर्च किया. हमें भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की 18 जून, 2011, को पब्लिश एक प्रेस रिलीज़ मिली. इसमें लिखा है, “पाकिस्तान नेवल शिप (PNS) बाबर द्वारा, ‘इंटरनेशनल रेगुलेट्रीज फ़ॉर प्रीवेन्शन ऑफ़ कोलिजन्स एट सी’ में निहित सुरक्षात्मक विचरण और ‘एग्रीमेंट बिटविन इंडिया-पाकिस्तान ऑन एडवांस नोटिसेज़ ऑन मिलिट्री एक्सरसाइजेज, मेन्युवर्स एंड ट्रूप्स मूवमेंट्स 1991’ के अनुच्छेद 10, के उल्लंघन के संबंध में, आज भारत ने दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायोग को बुलाकर पाकिस्तान से कड़ा प्रतिरोध जताया. इस पूरी घटना में INS गोदावरी भी शामिल थी. PNS बाबर ने अपने युद्धाभ्यास के लिए INS गोदावरी और उसके क्रू मेंबर्स की सुरक्षा को खतरे में डाला.

‘एनडीटीवी’ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी जहाज़ के क्रू को INS गोदावरी को छूकर निकलने के बाद जश्न मनाते देखा गया.

‘टाइम्स नाउ’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, भारत के नौसेना प्रमुख (2011) निर्मल वर्मा ने बताया, “पाकिस्तानी नौसेना के जहाज़ के तय सीमा से काफी नज़दीक आने की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. ये समुद्र में ऑपरेट करने के लिए तय किए गए निर्देशों के ख़िलाफ़ है.” रिपोर्ट के अनुसार, ये घटना एडेन की खाड़ी में हुई.

इसलिए, वायरल वीडियो को हालिया समय की घटना बताने और गुजरात के समुद्री तट से जोड़ने का दावा, पूरी तरह से ग़लत है. दरअसल, ये वीडियो INS गोदावरी और PNS बाबर के बीच, 2011 में, एडेन की खाड़ी में हुई भिड़ंत से संबंधित है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.