भारतीय झंडा जलाते पाकिस्तानी प्रदर्शनकारियों की पुरानी तस्वीर हिंसा के आह्वान से प्रसारित

मुस्लिम टोपी (skull cap) पहने व भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को जलाते दिखाई देते दो लोगों की एक तस्वीर को भारतीय सोशल मीडिया में प्रसारित किया गया है। तस्वीर पर अंकित संदेश में लिखा है, “राष्ट्रपति से मांग है तिरंगा जलाने वालो को ज़िंदा जलाया जाय, बीच चौराहे पर, (इसको धरम से नहीं जोड़े)”। इस पोस्ट में यह दिखाने का प्रयास किया है कि पीएम मोदी के प्रति विरोध प्रदर्शित करने के लिए मुसलमान तिरंगा जला रहे हैं। पोस्टर में तिरंगा जलाने वालों को जिंदा जलाने की मांग के साथ हिंसा का आह्वान किया गया है।

फेसबुक और ट्विटर पर कई अन्य लोगों ने इस तस्वीर को शेयर किया है।

पाकिस्तान की तस्वीर

गूगल पर तस्वीर की रिवर्स खोज करने पर, ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि यह तस्वीर भारत की नहीं, बल्कि पाकिस्तान में भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को जलाने वाले प्रदर्शनकारियों के एक समूह का प्रतिनिधित्व करती है। जुलाई 2015 में, इस तस्वीर को एक ब्लॉग के साथ प्रकाशित किया गया था, जिसका शीर्षक था, “पाकिस्तानी प्रदर्शनकारियों ने पीएम नरेंद्र मोदी का पोस्टर जलाया”। -(अनुवाद) उस विरोध प्रदर्शन से संबंधित तस्वीरों की खोज करने पर, हमें एक एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के फोटोग्राफर द्वारा खींची गई मूल तस्वीर मिली।

उस तस्वीर के साथ पोस्ट किया गए कैप्शन में लिखा है, “मुल्तान, पाकिस्तान में गुरुवार 11 जून 2015 को पाकिस्तानी प्रदर्शनकारियों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान भारतीय झंडे को जलाया। पाकिस्तान ने, उस युद्ध, जिसमें 1971 तक पाकिस्तान का हिस्सा रहे क्षेत्र में अलगाववादियों के युद्ध के बाद स्वतंत्रता हासिल कर बांग्लादेश बनाया, कथित तौर पर भारतीय बलों की भूमिका मानने वाली भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा की गई टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।​​” -(अनुवाद)

इस प्रकार, पाकिस्तान की एक तस्वीर का इस्तेमाल करके मुस्लिम समुदाय के खिलाफ हिंसा भड़काने का प्रयास किया गया।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend