सड़क पर एक मिनीबस में आग लगने की घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया में शेयर किया गया है। फेसबुक पेज CCTV in Pune द्वारा इस वीडियो के साथ पोस्ट किए गए संदेश में लिखा है, “कार में एक युगल था। महिला ने अपने शरीर पर इत्र छिड़का। उसके बगल में एक आदमी धूम्रपान कर रहा था …जो विस्फोट का कारण बना! आग लगने, और बचने के लिए दरवाजा नहीं खोल पाने से, दोनों मौत के घाट पहुंच गए; महिलाओं/पुरुषों को सलाह है कि कार के अंदर या कहीं भी आग के स्थान, जैसे, रसोई, हवन, खुली आग, आदि के आसपास, परफ्यूम-स्प्रे का उपयोग न करें”। -(अनुवाद)

सीसीटीवी इन पुणे’ नाम का फेसबुक पेज यह विश्वास करने के लिए भटकाता है कि घटना पुणे में हुई थी। यह ध्यान देने योग्य है कि इस पोस्ट में घटना स्थल का खुलासा नहीं किया गया है। संदेश में दावा किया गया है कि कार में पुरुष के बगल में बैठी महिला ने (स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं दे रहा) इत्र छिड़का, जब वह पुरुष सिगरेट पी रहा था, और वाहन में अचानक आग लग गई। इस वीडियो को 16 लाख से अधिक बार देखा और करीब 25,000 बार शेयर किया गया है।

 

There was a couple in a car. The lady sprayed perfume on her body. The man next to her was smoking… causing an explosion! With the fire burning, and the door couldn’t be opened to escape, the two were charred to death; advised ladies/gents not to use perfume-spray inside the car when someone smoking or anywhere near fire-site, like, kitchen, havan, open-fire, etc..

Posted by CCTV in PUNE on Tuesday, 16 April 2019

फेसबुक पेजों — Punjab Update और Citizen Journalist of Arunachal Pradesh द्वारा इसी संदेश के साथ पोस्ट किए गए इस वीडियो को 1,00,000 से अधिक बार देखा गया है। कई अन्य पेजों और लोगों ने यह वीडियो फेसबुक पर शेयर किया है।

तथ्य-जांच

Invid की मदद से ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो को कई की-फ्रेमों में अलग किया। एक की-फ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर, हमें इस घटना के बारे में चीनी मीडिया द्वारा प्रकाशित कई लेख मिले। इन लेखों के अनुसार, वीडियो एक कार विस्फोट से संबंधित है जो चीन के शान्क्शी प्रांत के लिक़ान काउंटी के एक गांव में हुआ था। जैसा कि पोस्ट में स्पष्ट रूप से निहित है, यह वीडियो पुणे का नहीं है।

न्यूज़फ्लेयर में एक खबर थी कि उत्तरी चीन के ज़ियानयांग शहर में आग लगने के बाद गैस सिलिंडर परिवहन करने वाले एक मिनीबस में विस्फोट हो गया। विस्फोट में कार चालक सीट पर बैठे एक व्यक्ति की मौत हो गई। चाइना ग्लोबल टेलीविज़न नेटवर्क ने भी 19 मार्च को हुई इस घटना के बारे में खबर दी थी।

यह वीडियो, चीनी सोशल मीडिया तंत्र में भी उसी संदेश के साथ वायरल हुआ था, जो वर्तमान में भारत में चल रहा है। उसी संदेश (चीनी भाषा) के साथ, इस ट्वीट का नमूना, नीचे पोस्ट किया गया है।

चीन में कार विस्फोट के वीडियो को भारत में झूठे संदेश के साथ शेयर किया गया कि यह घटना पुणे में हुई और इस तरह सोशल मीडिया यूज़र्स को गुमराह करने की कोशिश की गई।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.