व्हाट्सऐप पर भारतीय तिरंगे का अपमान करने वाले एक व्यक्ति की तस्वीर वायरल है. तस्वीर में एक व्यक्ति भारत के राष्ट्रीय झंडे को ज़मीन पर रखकर उस पर खड़ा है. तस्वीर के साथ कन्नड़ भाषा में एक टेक्स्ट शेयर किया जा रहा है जिसके मुताबिक, “अगर आप भारत के बच्चे हैं तो इस तस्वीर को शेयर करने के लिए कुछ समय निकालें.”

[वायरल टेक्स्ट: ನೀವು ಭಾರತೀಯ ಮಕ್ಕಳಾಗಿದ್ದರೆ ಒಂದು ಸೆಕಂಡ್ ಅಲ್ಲಿ ಶೇರ್ ಮಾಡಿ ಈ ಲುಚ್ಚಾ ನನ್ನ ಮಗ ಸಿಗೋ ತನಕ ಶೇರ್ ಮಾಡಿ…]

ये तस्वीर करीब 2018 से इसी कैप्शन के साथ फ़ेसबुक पर वायरल है. ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) पर इस तस्वीर की असलियत जानने के लिए कई रिक्वेस्ट आयी हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को @ZaidZamanHamid का 2018 का एक ट्वीट मिला. लीगल डिमांड की वज़ह से भारत में इस अकाउंट पर रोक लगा दी गई है. लेकिन इस ट्वीट को वेबैक मशीन पर मौजूद एक आर्काइव्ड वर्ज़न में देखा जा सकता है.

तिरंगे पर खड़े शख्स की पहचान पाकिस्तानी राजनेता सरफ़राज बुगती के रूप में हुई है. उन्होंने गृह और जनजातीय मामलों के प्रांतीय मंत्री के रूप में काम किया है.

हमने देखा कि लोगों ने हामिद के ट्वीट का जवाब “#ChallengeAccepted” और “#IamSirajRaisani” लिखकर दिया है.

This slideshow requires JavaScript.

सिराज रायसानी बलूचिस्तान अवामी पार्टी के नेता थे. वो 2018 में हुए मस्तंग बम विस्फोट में 148 लोगों के साथ मारे गए थे. द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के राष्ट्रीय झंडे पर खड़े होने की तस्वीरें सिराज रायसानी की मौत के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हुईं. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि पाकिस्तान ने बलूच अलगाववाद और आतंकवाद के लिए भारत को ज़िम्मेदार ठहराया. और इन तस्वीरों ने सिराज रायसानी को हीरो बना दिया.

आगे, सर्च करने पर हमें मालूम चला कि अलग-अलग पाकिस्तानी सोशल मीडिया यूज़र्स ने इंटरनेट पर चेलेंज के रूप में भारतीय झंडे पर खड़े होकर तस्वीरें शेयर की थीं. इनमें से कुछ तस्वीरें हैशटैग #IamSirajRaisani पर क्लिक करके देखी जा सकती हैं. एक तस्वीर राजनेता सरफराज़ बुगती की है. बाद में इसे हटा दिया गया था. ये वही तस्वीर है जो अब भारतीय सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. सरफराज़ बुगती के ट्वीट के स्क्रीनशॉट्स अभी भी फ़ेसबुक और ट्विटर पर मौजूद हैं.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, व्हाट्सऐप पर शेयर की गई भारतीय तिरंगे का अपमान करने वाली तस्वीर पाकिस्तानी राजनेता की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc