अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चित्र वाली दीवार की तस्वीर शेयर की जा रही है. इसमें एक व्यक्ति दीवार की तरफ मुंह किए खड़ा है. इस तस्तवीर को ये दिखाते हुए शेयर किया जा रहा है कि एक व्यक्ति इस दीवार पर पेशाब कर रहा है और बगल में ही मोदी-ट्रम्प का कैरिकेचर है. ट्विटर यूज़र संतोष ने ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है – “Can’t believe my eyes (अनुवाद – मैं अपनी आंखों पर यकीन नहीं कर सकता.)” दीवार पर बनाया गया ये चित्र 24 फ़रवरी को होने वाली ट्रंप की अहमदाबाद यात्रा से सम्बंधित है. ट्रंप की इस यात्रा के चलते अहमदाबाद शहर को सुन्दर बनाने और रिनोवेशन के लिए गुजरात सरकार लगभग 80 करोड़ रुपये खर्च कर रही है.

दीवार सही लेकिन दावा ग़लत

कांग्रेस नेशनल सोशल मीडिया को-ऑर्डिनेटर गौरव पांधी ने इसी दीवार की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा – “OMG! Is this for real? (अनुवाद – हे भगवान! क्या ये सच है?)” दीवार पर लिखा गया वाक्य है – “यहां पेशाब करना मना है….यहां ना थूकें.”

मलिन बस्ती और दीवार की तस्वीर का कोलाज

कांग्रेस के सलमान निज़ामी ने दो तस्वीरें यह कहते हुए शेयर कीं – “पर्दे के पीछे क्या है? पर्दे के पीछे…..!” पहली तस्वीर किसी मलिन बस्ती की थी जबकि दूसरी तस्वीर अलग एंगल से ली गई उसी दीवार को दर्शाती है. उनके इस ट्वीट को तक़रीबन 1300 बार रीट्वीट किया जा चुका है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ अपने इस लेख में तीनों तस्वीरों की पड़ताल करेगा.

पहली तस्वीर: एडिट की हुई

गूगल पर इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर मालूम हुआ कि ये तस्वीर एडिट की हुई है. हमने इसी तस्वीर को 18 फ़रवरी, 2020 के अमेरिकन मीडिया संगठन ‘लॉस एंजेलेस टाइम्स’ की एक रिपोर्ट में पाया. लेख में तस्वीर का श्रेय समाचार एजेंसी असोसिएटेड प्रेस को दिया गया है, जिसके मुताबिक़ ये तस्वीर 18 फरवरी, 2020 को खींची गयी थी.

नीचे दोनों तस्वीरों की तुलना में साफ़ नज़र आता है कि वायरल तस्वीर में बाईं ओर पेशाब करते हुए दिख रहे व्यक्ति को अलग से शामिल किया गया है. अगर कोई व्यक्ति ध्यान से तस्वीर को देखे तो असली तस्वीर में बाएं कोने में पेड़ की परछाई नज़र आती है जबकि फ़ोटोशॉप्ड तस्वीर में व्यक्ति की परछाई नहीं दिखाई देती है.

फ़ैक्ट-चेकिंग वेबसाइट SMHoaxSlayer ने एक आठ साल पुराना वीडियो ढूंढा, जिसमें एक व्यक्ति को पेशाब करते हुए फिल्माया गया है. संभावना है कि फ़ोटोशॉप्ड तस्वीर में दीवार पर पेशाब करते हुए दिखाने के लिए इसी वीडियो के ग्रैब का इस्तेमाल किया गया है.

दूसरी तस्वीर: एडिट किया हुआ मेसेज

PTI की मूल तस्वीर से ये साबित हो जाता है कि ये वाक्य -‘यहां पेशाब करना मना है.’ और ‘यहां थूंकना मना है.’- वायरल तस्वीर में अलग से शामिल किये गए हैं.

तीसरी तस्वीर: पुरानी तस्वीर

इस तस्वीर को हमने गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें मालूम चला कि इसे 18 जनवरी, 2008 के एक ब्लॉग में पोस्ट किया गया था. तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है -“मुंबई, भारत की बस्तियां.” हालांकि, ऑल्ट न्यूज़ स्वतंत्र रूप से ये पता नहीं लगा पाया है कि ये तस्वीर मुंबई की है या नहीं. मगर ये तस्वीर साफ़ रूप से पुरानी तस्वीर है.

इस प्रकार, सोशल मीडिया यूज़र्स और कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की गुजरात यात्रा के समय एडिटेड तस्वीर शेयर की.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.