“इनके बंगलों पर एक नजर डालें…

*श्री गुलाम नबी आज़ाद*

*श्री उमर अब्दुल्ला*

*श्री फारूक अब्दुल्ला*

*सुश्री महबूबा मुफ्ती*

श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में मकान…

ये सरकारी मकान हैं और सरकार द्वारा ही देखभाल किए जाते हैं सार्वजनिक धन की कीमत पर…

आपको जल्द ही पता चलेगा कि ऐसे लोग आर्टिकल 370 और 35A को हटाने का क्यों विरोध कर रहे हैं…” – (अनुवाद)

धारा 370 के प्रमुख प्रावधानों को हटाने से इस राज्य से संबंधित गलत सूचनाओं की बाढ़ सी आ गयी है। उपरोक्त संदेश में, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती और कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को कथित रूप से स्वामित्व की अनोखी व भव्य जैसी लगने वाली आवासीय संपत्तियों को दिखलाती तस्वीरों के साथ, उनपर निशाना साधा गया है।

Have a look at the Bungalows of….
*Mr. Gulam Nabi Azad*
*Mr. Omar Abdullah*
*Mr. Farook Abdullah*
*Ms. Mehbooba…

Posted by Venkat Kannan on Monday, 19 August 2019

समान संदेश और तस्वीरें व्हाट्सएप पर भी प्रसारित की गई हैं। ऑल्ट न्यूज़ एप्प के उपयोगकर्ताओं ने इस दावे की तथ्य जांच करने के लिए अनुरोध किया था।

तथ्य-जांच

इस संदेश के साथ चार तस्वीरें प्रसारित हैं। आइये प्रत्येक तस्वीर की जांच करते है।

पहली तस्वीर

उपरोक्त तस्वीर को रिवर्स-सर्च करने पर, ऑल्ट न्यूज़ ने इसे कश्मीर लाइफ़ में नवंबर 2014 के एक लेख में पाया, जिसके अनुसार यह श्रीनगर में गुप्कर रोड पर उमर अब्दुल्ला का निवास है। गुप्कर रोड शहर का एक पॉश इलाका है, जिसमें कई मंत्री और शीर्ष सरकारी अधिकारी रहते हैं। दिलचस्प बात यह है कि कश्मीर लाइफ का यह लेख जिसमें यह तस्वीर है, वह जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री द्वारा विलासितापूर्ण विशेषाधिकारों का आनंद उठाने के बारे में था। गौरतलब है कि 2014 में उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के सीएम थे। अब्दुल्ला द्वारा 2014 में, जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव से पहले, चुनाव आयोग के समक्ष दायर हलफनामे के अनुसार, वह श्रीनगर में जी-1, गुप्कर रोड पर रहते थे।

दूसरी तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर उपरोक्त तस्वीर को रिवर्स-सर्च किया, और पाया कि यह श्रीनगर के एक लक्जरी होटल की तस्वीर है। यह द ललित ग्रांड पैलेस, श्रीनगर है। ऑल्ट न्यूज़ ने होटल की वेबसाइट पर उसी संरचना की एक अन्य तस्वीर पायी, जिसे वाइड एंगल लेंस के माध्यम से लिया गया था। इसके अलावा, हमने ट्रैवल वेबसाइटों की जांच करके भी इसकी पुष्टि की, यह तस्वीर वहीं की थी, और इसमें काफी कुछ समान पाया, जो यहां नीचे देखा जा सकता है।

तीसरी तस्वीर

उपरोक्त तस्वीर भी श्रीनगर के ललित ग्रांड पैलेस की है। एक साधारण रिवर्स इमेज सर्च द्वारा भी इसकी पुष्टि हो गई। यह तस्वीर भी कई ट्रैवल वेबसाइट पर है और यह होटल की पहचानी हुई तस्वीर है।

चौथी तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ ने ऊपर की तस्वीर को रिवर्स-सर्च किया, इसे ट्रेवल वेबसाइट ट्रिप एडवाइजर पर पोस्ट किया गया है। एक बार फिर, यह ललित ग्रांड पैलेस, श्रीनगर ही है।

निष्कर्ष के तौर पर, श्रीनगर में एक लक्जरी होटल की तस्वीरें सोशल मीडिया और मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्मों पर दोनों अब्दुल्ला, महबूबा मुफ़्ती और गुलाम नबी आज़ाद के स्वामित्व वाले भव्य, वैभवपूर्ण बंगलों के रूप में साझा कर दी गईं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Arjun Sidharth is a writer with Alt News. He has previously worked in the television news industry, where he managed news bulletins and breaking news scenarios, apart from scripting numerous prime time television stories. He has also been actively involved with various freelance projects. Sidharth has studied economics, political science, international relations and journalism. He has a keen interest in books, movies, music, sports, politics, foreign policy, history and economics. His hobbies include reading, watching movies and indoor gaming.