इंदिरा गांधी के साथ तस्वीर में पीएम नरेंद्र मोदी? फोटोशॉप की हुई है ये तस्वीर

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को बहुत वायरल किया जा रहा है, जिसमें नरेंद्र मोदी को इंदिरा गांधी के साथ एक सामूहिक तस्वीर में दिखाया गया है। इस तस्वीर को व्हाट्सप्प पर गुजराती संदेश , “સાહેબ તો કોંગ્રેસી નીકળ્યા ભકતો હવે શું કેશો.” के साथ साझा किया जा रहा है। जिसका मतलब है, “साहब तो कांग्रेसी निकले भक्त अब क्या करेंगे “।

फेसबुक पर भी इस तस्वीर को पर्सनल यूज़र्स इसी संदेश के साथ साझा कर रहे है।

कई फेसबुक ग्रुप जैसे की ‘अंधभक्त धुलाई सेंटर’ पर इस तस्वीर को 6200 बार से ज्यादा और ‘वोट फॉर AIMIM’ पर इस तस्वीर को 5000 बार साझा किया गया है।

साहब तो #कोंग्रेसी निकले.भक्तों अब क्या करोगे 🤣

#Sameer_Ali_Farooqui

Posted by अंधभक्त धुलाई सेंटर on Saturday, 11 May 2019

फोटोशॉप की हुई है यह तस्वीर

जब ऑल्ट न्यूज़ द्वारा इस तस्वीर को गूगल पर रिवर्स सर्च किया गया तब मालूम हुआ कि यह तस्वीर फोटोशॉप की हुई है। इसकी मूल तस्वीर को ‘द क्विंट’ द्वारा प्रकाशित किये गए एक लेख में इस्तेमाल किया गया था, जिसका शीर्षक, “कर्नाटक के असंतुष्ट नेता:अन्नवरु का जीवन और समय”(अनुवाद) था। इस पूरी तस्वीर में नरेंद्र मोदी कही भी दिखाई नहीं दे रहे है। इस लेख में प्रकाशित मूल तस्वीर को आप नीचे देख सकते है।

दोनों तस्वीरों को एक साथ मिला कर देखने पर स्पष्ट होता है कि तस्वीर में नरेंद्र मोदी कहीं पर भी नहीं हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह तस्वीर फोटोशॉप की हुई है, जिससे गलत जानकारी को लोगों तक पहुंचा कर भ्रम फैलाया जा सके।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend