पीएम मोदी के भाई ऑटो रिक्शा चालक? नहीं, यह व्यक्ति सिर्फ उनकी तरह दिखते हैं

जिनका बड़ा भाई भारत का प्रधानमंत्री हो और उसका छोटा भाई ऑटो चालक हो धन्य है हमारे प्रधानमंत्री। –

उपरोक्त संदेश के साथ सोशल मीडिया पर एक तस्वीर साझा की गई है, जिसमें एक बुजुर्ग व्यक्ति को ऑटो रिक्शा चालक की सीट पर बैठा हुआ दिखाया गया है। यह आदमी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह दिख रहे हैं।

जिसका बड़ा भाई भारत का प्रधानमंत्री हो और उसका
छोटा भाई ऑटो चालक हो धन्य है हमारे प्रधानमंत्री🙏😘

Posted by BJP – New Delhi on Monday, 3 June 2019

उपरोक्त संदेश को फेसबुक पेज BJP- New Delhi द्वारा पोस्ट किया गया है। इसी पोस्ट को नरेंद्र मोदी नाम के एक फेसबुक पेज ने भी साझा किया है। फेसबुक पेज के साथ साथ इस पोस्ट को कई व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं द्वारा भी साझा किया गया है। तस्वीर को ट्विटर पर भी साझा किया गया है, हालांकि वहां पर इसे काफी कम शेयर मिला है।

प्रधानमंत्री के भाई नहीं, 2016 से वायरल है तस्वीर

यह तस्वीर कम से कम 2016 से साझा की जा रही है। इस दावे को पहले भी कई मीडिया संगठनो द्वारा ख़ारिज कर दिया गया था। नीचे दिया गया स्क्रीनशॉट नवभारत टाइम्स  के एक लेख का है।

तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति नरेंद्र मोदी के भाई नहीं है, जैसा कि तस्वीर में दावा किया गया है। उनका नाम शेख आयूब है और वह आदिलाबाद, तेलंगाना में ऑटो रिक्शा चलाते हैं।

हालांकि यह बात ध्यान देने लायक है कि प्रधानमंत्री मोदी के कोई भी भाई ऑटो रिक्शा नहीं चलाते हैं। नरेंद्र मोदी के तीन भाई हैं, सोम भाई, अमृत भाई और प्रहलाद भाई। इंडिया टुडे के लेख के मुताबिक, सोम भाई वडनगर, गुजरात में एक वृद्धाश्रम चलाते हैं। अमृत मोदी एक प्राइवेट कंपनी में मिस्त्री का काम करते थे। उन सब में छोटे भाई प्रहलाद मोदी एक किराने की दुकान चलाते है।

तस्वीर में दिखाए गए व्यक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह दिखते हैं, लेकिन वे उनके भाई नहीं है। वे तेलंगाना में ऑटो रिक्शा चलाते है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend