सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक वीडियो के साथ दावा किया गया है कि गूगल के CEO सुंदर पिचाई अपने गणित टीचर से उनके घर जाकर मिले और उन्हें सम्मान दिया. दावा है कि ये सुंदर पिचाई की मैथ्स टीचर हैं और वो उनसे 26 साल बाद मिले हैं.

Sundar Pichai the CEO of Google paying tribute to his Math teacher Molly Abraham by visiting her at Mysore. See his humility and the respect for teachers!👌🏻👌🏻

Posted by Somender Singh on Wednesday, 12 August 2020

फ़ेसबुक पर ये वीडियो इस दावे से वायरल है. वहीं कुछ लोग वीडियो में दिख रहे व्यक्ति को माइक्रोसॉफ़्ट के सीईओ सत्या नडेला भी बता रहे हैं.

satya nadela

फ़ैक्ट-चेक

इस वीडियो में सुंदर पिचाई और सत्या नडेला के होने का दावा करने वाले लोग वीडियो की शुरुआत में दिख रहे टेक्स्ट पर या तो गौर नहीं कर रहे या जान-बूझकर अनदेखा कर रहे हैं. वीडियो की शुरुआत में एक व्यक्ति स्टेज पर खड़ा है और स्टिकर पर लिखा नाम आता है, ‘गणेश कोहली, IC3 सम्मेलन अध्यक्ष.’

IC3

इस आधार पर जब हमने सर्च किया तो पता चला कि इस वीडियो में दिख रहे व्यक्ति गणेश कोहली हैं जो एक टीचर और काउंसलर हैं. उन्होंने पिछले 20 साल में कई शिक्षा केंद्रित संगठनों का नेतृत्व किया है. गणेश IC3 मूवमेंट के फ़ाउंडर हैं. इस मूवमेंट की शुरुआत 2016 में हुई. ये अगले 15 सालों में लगभग 1,75,000 हाई-स्कूल्स को एक ऐसे मंच के रूप में तब्दील करने में मदद करेंगे जो स्कूलों में करियर और कॉलेज कॉउंसलिंग प्रदान करे. गणेश ने अपने करियर की शुरुआत मैथ्स पढ़ाने से की थी और कुछ परिवारों को अच्छी ग्लोबल शिक्षा पाने में मदद की थी. ये जानकारी उनकी वेबसाइट ic3institute.org पर दी गयी है.

IC3 मूवमेंट नाम का एक यूट्यूब चैनल भी है. हमने देखा कि अभी वायरल हो रहा वीडियो इस चैनल ने सितम्बर, 2017 में अपलोड किया था. वीडियो में गणेश कोहली अपने मैथ्स टीचर से 26 साल बाद मिलने की बात कहते हैं.

IC3 ganesh kohli

कोहली ने वायरल हो रहे इस वीडियो के बारे में 14 अगस्त को ट्वीट करते हुए लिखा, “मेरी टीचर के साथ 3 साल पुराना वीडियो पिछले महीने से वायरल होने लगा है. इसे सुंदर पिचाई और सत्या नडेला का बताया जा रहा है.”

इसके अलावा गणेश कोहली, सुंदर पिचाई और सत्या नेडेला तीनों के चेहरों में काफी असमानताएं हैं.face comparision

इस तरह एक पुराना वीडियो शेयर करते हुए ये गलत दावा किया जा रहा है कि इसमें सुंदर पिचाई या सत्या नडेला हैं. असल में ये वीडियो गणेश कोहली का है जो अपनी मैथ्स टीचर को सम्मान देते दिखते हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.