सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें एक शख्स एक गाय पर ट्रैक्टर चढ़ा रहा है. ऑल्ट न्यूज़ वीडियो की संवेदनशीलता को देखते हुए उसे आर्टिकल में नहीं लगा रहा. ट्विटर यूज़र @RAMENDRA2151 ने ये वीडियो शेयर किया.

कुछ अन्य ट्विटर यूज़र्स ने भी जताने की कोशिश की कि ड्राइवर मुस्लिम समुदाय से था. कैप्शन में चांद और काबा का इमोजी लगाकर ये बताने की कोशिश की गयी.

This slideshow requires JavaScript.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी शेयर किया जा रहा है.

आरोपी मुस्लिम समुदाय का नहीं है

न्यूज़18 ने रिपोर्ट किया था कि ये घटना छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की है. सरकंडा पुलिस ने ट्रैक्टर ड्राइवर ईश्वर ध्रुव को सीसीटीवी फ़ुटेज सामने आने के बाद गिरफ्तार भी कर लिया था. 7 जून की इस रिपोर्ट में बताया गया था पुलिस इंस्पेक्टर के मुताबिक ट्रैक्टर ड्राइवर घटना के वक़्त शराब के नशे में था.

सरकंडा पुलिस ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया कि गाय के मालिक की शिकायत के बाद राम गोपाल ध्रुव के बेटे ईश्वर ध्रुव को गिरफ़्तार किया गया था. पुलिस ने ये भी स्पष्ट किया में घटना का कोई मुस्लिम ऐंगल नहीं था.

ETV भारत ने भी इसपर रिपोर्ट करते हुए बताया कि आरोपी खमतराई काली मंदिर के पास रहता था और शिकायत दर्ज करने के कुछ घंटों के भीतर ही उसे हिरासत में ले लिया गया. उसने ये भी कबूला कि उसने गाय को जानबूझ कर मारा. पुलिस ने उसका ट्रैक्टर भी ज़ब्त कर लिया.

गाय को ट्रैक्टर से कुचलने वाला एक वीडियो इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि ड्राइवर मुस्लिम समुदाय से है.


ज़ी हिंदुस्तान ने अलीगढ़ की घटना पर दिखाई रिपोर्ट, चलाया इक्वेडोर का वीडियो और नाम दिया ‘वैक्सीन जिहाद’

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.