ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा गया, “यह है हमारे पोलिंग बूथ का हाल! इस वीडियो को “बिहार वोटिंग मतदान में धांधली” का बताया जा रहा है अगर यह सच है तो इस पर संज्ञान लिया जाए।” वीडियो में एक इलेक्शन पोलिंग बूथ नज़र आ रहा है जहां महिलाएं वोट देने के लिए लाइन में खड़ीं हैं. जब वो EMV मशीन में वोट डालने के लिए बढ़तीं हैं तो एक व्यक्ति बूथ में उनके पास चला जाता है.

ये वीडियो लोग फे़सबुक पर भी शेयर कर रहे हैं.

 

Poling booth

Posted by Ummar Matuvayil on Tuesday, November 10, 2020

ऑल्ट न्यूज़ को इसके वेरिफ़िकेशन के लिए व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (+91 76000 11160) और ऑफिशियल ऐंड्राइड ऐप पर रिक्वेस्ट भी भेजे गये.

This slideshow requires JavaScript.

हरियाणा का पुराना वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो वेरिफ़िकेशन टूल InVid की मदद से वीडियो के कीफ़्रेम्स का रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें एक ट्विटर यूज़र का पोस्ट मिला जिसने 12 मई, 2019 को ये वीडियो अपलोड किया था.

इस ट्वीट थ्रेड में यूज़र ने डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफ़िस, फ़रीदाबाद के ट्विटर हैंडल का एक ट्वीट डाला है जिसमें बताया गया है कि वीडियो में बूथ में घुस रहे शख्स को गिरफ़्तार किया जा चुका है.

NTDV ने 13 मई, 2019 को एक आर्टिकल पब्लिश किया था जिसके मुताबिक, ये घटना 2019 के हरियाणा लोकसभा चुनाव की है. फ़रीदाबाद इलेक्शन ऑफ़िस ने बताया कि पोलिंग एजेंट ‘कम से कम 3 महिला वोटरों’ को प्रभावित करने की कोशिश में था और सीनियर इलेक्शन ऑफ़िसर्स ने बूथ का दौरा किया था. उसके बाद ही उस शख्स को हिरासत में ले लिया गया था.

यानी, 2019 के लोकसभा इलेक्शन का वीडियो हाल में हुए बिहार विधानसभा चुनाव से जोड़ा जा रहा है. वायरल वीडियो असल में हरियाणा का है और वीडियो में दिख रहे शख्स को उसी वक़्त गिरफ़्तार कर लिया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News