सोशल मीडिया पर एक वीडियो ख़ूब शेयर किया जा रहा है जिसमें कुछ लोग एक शख्स को लाठियों से मार रहे हैं. इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में ‘ठाकुरों की भीड़’ जाटव समुदाय के व्यक्ति को पीट रही है. इस घटना को दो जातियों के बीच हुए टकराव का जामा पहनाया जा रहा है. जातव जाति अनुसूचित जाति के अंतर्गत आती है.

[चेतावनी: वीडियो में काफ़ी हिंसा देखने को मिलेगी. अपने विवेक का इस्तेमाल करें.]

कई ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स ने इस वीडियो के साथ एक मेसेज लिखा है – “बुलन्दशहर में एक जाटव भाई पर कुछ ठाकुर जाति के लोगों ने बुरी तरह मारपीट की गई है इस वक्त सरकारी अस्पताल में भर्ती है गंभीर स्थिति में है। गांव धतूरी मिर्जापुर शिकारपुर रोड बुलन्दशहर। Up इस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे”

फ़ैक्ट-चेक

हमने InVid का इस्तेमाल करते हुए वीडियो के एक फ़्रेम का रिवर्स इमेज सर्च किया. और मालूम पड़ा कि यही क्लिप हरियाणा के एक वकील जयपाल जागलान ने 14 जुलाई को ट्वीट की थी. उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और हरियाणा पुलिस को टैग करते हुए साफ़ किया, “यह वायरल वीडियो भिवानी जिले के गांव विधवान तहसील शिवानी की है सुनने में आया कि पुलिस ने इतना छोटा केस बनाया है इसके कारण इनकी जमानत हो गई दिन प्रतिदिन अपराधियों के हौसले बढ़ते जा रहे हैं इसीजिले के गांवडाडम मैं भी खनन माफियाओं का किसानोंपर आतंक है.”

ऑल्ट न्यूज़ ने जयपाल जागलान से बात की और उन्होंने बताया कि ये घटना मई की है और गैरकानूनी शराब और उसकी तस्करी से जुड़ी थी.

हमने सिवानी के DSP सुरेश कुमार से भी बात की. उन्होंने इस वायरल को रहे वीडियो को देखने के बाद इसकी तस्दीक की कि ये घटना वाकई मई की है. उन्होंने कहा, “सिवानी में ठाकुर और जाटव जाति के लोग बहुत ज़्यादा नहीं हैं. यहां इस मामले में विक्टिम और आरोपी, दोनों ही पक्ष के लोग जाट थे. ये घटना शराब तस्करों के बीच हुई अनबन की है. इस मामले में दो लोगों की गिरफ़्तारी की गयी है.

हमने भिवानी के पत्रकार प्रेम सारस्वत से भी बात की जिन्होंने बताया कि इस घटना के बारे में दैनिक भास्कर ने 1 जून को ख़बर छापी थी. रिपोर्ट के मुताबिक़ सुमित नाम के व्यक्ति को बिधवान गांव में पीटा गया. वो खेत में काम कर रहा था. पुलिस दो घंटे बाद पहुंची और सुमित को अस्पताल ले जाया गया. रिपोर्ट में ये भी लिखा हुआ था कि SHO राकेश सैनी ने बताया कि बहादुर, कालिया, मटरू, शाखा, सुनील और 10-12 अन्य व्यक्तियों को हत्या के प्रयास, मारपीट व जान से मारने की धमकी का मामला दर्ज करवाया है.

इस तरह से कहा जा सकता है कि सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश में ठाकुर बनाम जाटव की लड़ाई के वीडियो सम्बन्धी सभी दावे ग़लत हैं. ये वीडियो हरियाणा के सिवानी का है और ये घटना मई की है. सिवानी के DSP ने ये साफ़ किया कि जिनके बीच झगड़ा हुआ, दोनों ही पक्ष एक ही जाति के थे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.