भारत के दक्षिण-पश्चिमी राज्यों में चक्रवात ताउते ने बीते दो दिनों में भारी तबाही मचाई है और इसका प्रकोप अभी जारी है. गोवा, केरल, कर्नाटका और मुंबई में तबाही मचाने के बाद ये तूफ़ान अब गुजरात पहुंच गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अबतक कई लोगों की जान भी जा चुकी है और ये सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा.

इसी बीच प्रभावित राज्यों से कई वीडियो और तस्वीरें सामने आ रही हैं जिसमें चक्रवात से हो रहा नुकसान देखा जा सकता है. कुछ सोशल मीडिया यूज़र्स ने एक वीडियो शेयर किया जिसमें कुछ कारों पर एक मकान का छज्जा गिर रहा है. कोने में एक व्यक्ति भी इस घटना से बाल-बाल बचता हुआ दिखाई दे रहा है. लोगों ने इसे शेयर करते हुए दावा किया कि ये घटना मुंबई के नरीमन पॉइंट की है.

इसी तरह कई अन्य ट्विटर यूज़र्स भी इसे सच मान रहे हैं.

This slideshow requires JavaScript.

कई फ़ेसबुक यूज़र्स को भी लगा कि ये वीडियो वाकई नरीमन पॉइंट में स्थित ट्राइडेंट होटल का है.

 

Guys please take care..
Trident Hotel, Nariman Point

Posted by Vijay Radhabai Vasant Gore on Monday, May 17, 2021

कुछ और फ़ेसबुक यूज़र्स भी ये वीडियो हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं.

सऊदी अरब का वीडियो

सबसे पहले तो वीडियो में ऊपर कोने में ही इसकी तारीख़ लिखी है जिससे पता चल जाता है कि वीडियो जुलाई 2020 को सीसीटीवी में रिकॉर्ड हुआ था. यानी ये ताउते चक्रवात से पहले का है.

इसके बारे में कीवर्ड सर्च करने पर हमें कई वीडियो मिलते हैं जो 31 जुलाई को अपलोड किये गये थे. एक यूट्यूबर ने टाइटल में बताया है कि ये घटना सऊदी अरब के मदीना की है.

 

एक अन्य यूज़र ने इस मौके का 1 मिनट से ज़्यादा लम्बा वीडियो शेयर किया है. इसे 1 अगस्त, 2020 को अपलोड किया गया था.

जब हमने मदीना में हुई ऐसी किसी घटना के बारे में सर्च किया तो कई रिपोर्ट्स मिलीं. अल-जज़ीरा ने जुलाई में मदीना में आये चक्रवात के कई विज़ुअल शेयर किये. ये विज़ुअल्स लोगों ने सोशल मीडिया पर भी शेयर किये.

इसके अलावा, वायरल वीडियो पहले भी ग़लत दावों के साथ शेयर किया जा चुका है. इसी साल मार्च में एक अरबी आउटलेट अन-नाहर ने भी इसका फ़ैक्ट-चेक किया था.

यानी, भारत में ताउते चक्रवात का वीडियो बताकर सऊदी अरब का वीडियो शेयर किया जा रहा है. वायरल वीडियो मदीना में जुलाई 2020 में आये तूफ़ान का है.


राजस्थान सरकार ने मंगवायी ज़रूरत से ज़्यादा ऑक्सीजन और अब हो रही है बर्बादी?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.