इंटरनेट पर कोई हिंसात्मक वीडियो, ख़ासकर किसी महिला के साथ हो रही हिंसा का वीडियो वायरल हुआ नहीं कि कई लोग उसे ‘लव जिहाद’ बताकर शेयर करने लग जाते हैं. अब इसी क्रम में दो और वीडियो वायरल हैं और इन्हें शेयर करते हुए लोग एक समुदाय विशेष से जोड़ रहे हैं. वीडियो में एक आदमी एक महिला को दिनदहाड़े, सबके सामने चाकू मार रहा है. एक ही मौके के दो अलग-अलग ऐंगल से बनाये गये ये वीडियो शेयर करते हुए लोगों ने दावा किया कि हत्यारा मुस्लिम समुदाय का व्यक्ति है.

एक ट्विटर हैंडल @mahadevyatibaba ने इन्हीं में से एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “कश्मीर तो दूर की बात है अब दिल्ली का हाल भी कश्मीर जैसा होता जा रहा है लव जिहाद का विरोध करने वाली महिला की चाकुओं से गोदकर खुलेआम हत्या कर दी जाती है और वहां के लोग देखकर निकल जाते हैं कोई उसे बचाता नहीं यही डर हिंदुओं की बर्बादी का कारण बनेगा आज नहीं तो कल होगा लेकिन सत्य है.”

(नोट: ये वीडियो विचलित करने वाला है इसलिए हम इस रिपोर्ट में नहीं लगा रहे हैं.)

इसी कैप्शन के साथ अन्य यूज़र्स ने भी ये वीडियो शेयर किया. एक फ़ेसबुक पेज ‘वी सपोर्ट पुष्पेन्द्र कुलश्रेष्ठ‘ में भी घटना की तस्वीर के साथ वीडियो शेयर किया गया. इस ग्रुप के 3.6 लाख से ज़्यादा सदस्य हैं.

इसी तरह कई और यूज़र्स ने ये साम्प्रदायिक पोस्ट शेयर किया (पहला, दूसरा, तीसरा, चौथा पोस्ट).

मृतका की तस्वीर शेयर करते हुए भी यही दावा किया जा रहा है.

This slideshow requires JavaScript.

ग़लत दावा

हमने गूगल पर कीवर्ड ‘man stabbing woman’ सर्च किया और वीडियो से जुड़ी कई रिपोर्ट्स मिलीं. इंडिया टुडे की 10 अप्रैल की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के रोहिणी इलाके में हरीश मेहता नाम के शख्स ने अपनी पत्नी पर चाकू से हमला कर उसकी हत्या कर दी. रिपोर्ट के अनुसार उसे अपनी पत्नी पर ‘नाजायज़ सम्बन्ध’ रखने का शक था. मृतका नीलू मेहता दिल्ली के सफ़दरजंग हॉस्पिटल में काम करती थी. ये हत्या राह चलते लोगों के सामने की गयी जिनमें कुछ लोग महिला को बचाने के बजाय मौके का वीडियो रिकॉर्ड कर रहे थे.

द इंडियन एक्सप्रेस, द हिन्दू और NDTV समेत दर्जनों मीडिया आउटलेट्स ने इस घटना के बारे में रिपोर्ट किया है. इंडियन एक्सप्रेस के आर्टिकल में DCP तयाल ने बताया कि उसके पति अपनी पत्नी पर ‘नाजायज़ सम्बन्ध’ रखने का शक था और वो जॉब छोड़ने को तैयार नहीं थी. मृतका अपने पेरेंट्स के साथ रह रही थी.

This slideshow requires JavaScript.

यानी, ‘लव जिहाद’ के नाम पर साम्प्रदायिकता फैलाते हुए लोगों ने एक वायरल वीडियो में हत्या कर रहे शख्स को मुस्लिम समुदाय का बता दिया. वीडियो में हिन्दू समुदाय का एक व्यक्ति, हरीश मेहता प्रेम संबंधों के शक में अपनी पत्नी नीलू मेहता की हत्या करता दिख रहा है. ऑल्ट न्यूज़ ने लव जिहाद के झूठे दावों पर दर्जनों खुलासे किये हैं जिन्हें आप यहां पढ़ सकते हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.