सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल है जिसमें भगवा झंडा लिए लोग हिंदुत्व के समर्थन में नारे लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ये कथित वीडियो अयोध्या का है जहां से “हिंदू राष्ट्र” की मांग शुरू हो गई है.

ये वीडियो ट्विटर पर वायरल है.

फ़ेसबुक पर इस वीडियो को 13 हज़ार से ज़्यादा लाइक्स मिले हैं और यहां इसे कई यूज़र्स ने शेयर किया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो ध्यान से देखने पर ऑल्ट न्यूज़ ने नोटिस किया कि इसमें एक आदमी माइक्रोफ़ोन पर बात कर रहा है. वो बताता है कि ‘हिंदू राष्ट्र’ के लिए की गई इस रैली का नेतृत्व ‘डॉ. प्रवीण भाई तोगड़िया’ ने किया है.

इसे ध्यान रखते हुए हमने की-वर्ड्स सर्च किया. हमें अलग-अलग ब्लॉग्स और न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं जिसमें बताया गया था कि प्रवीण तोगड़िया ने अक्टूबर 2018 में अयोध्या में एक विशाल रैली की थी.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ेसबुक पर सर्च करने पर अक्टूबर 2018 में पोस्ट किये गए कई वीडियोज़ सामने आए जिसमें प्रवीण तोगड़िया को रैलियों को संबोधित करते हुए देखा जा सकता है. हमें 25 अक्टूबर, 2018 को पोस्ट किया गया असली वीडियो मिला.

 

सौगंध राम की खाते हैं मंदिर भव्य बनाएंगे लाखों समर्थन श्रीमान प्रवीण तोगड़िया जी के साथ अयोध्या

Posted by Monty Singh Rajput on Wednesday, 24 October 2018

ऑल्ट न्यूज़ को इस रैली का एक और वीडियो भी मिला जिसे तब शूट किया गया था जब माइक्रोफ़ोन पर कोई कमेंट्री नहीं की जा रही थी. ये वीडियो 26 अक्टूबर, 2018 को फ़ेसबुक पर पोस्ट किया गया था.

 

प्रवीण तोगड़िया जी के नेतृत्व में अयोध्या जी में राम मंदिर निर्माण को ले के राम भक्तों का जनसैलाब।
मंदिर वहीं बनाएंगे चाहे जो हो।
याद रखना मंदिर नहीं तो वोट नहीं
जय श्री राम

Posted by गौरी शंकर on Thursday, 25 October 2018

नीचे, दोनों फ़ेसबुक वीडियोज़ से ली गई तस्वीरों में समानता देखी जा सकती है. और इससे पता चलता है कि दोनों वीडियोज़ एक ही घटना के हैं.

इस तरह, 2018 में अयोध्या में प्रवीण तोगड़िया की एक रैली का वीडियो हाल में भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग तेज़ बताकर शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc