फ़ेसबुक पर प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की आलोचना करती महिला का एक वीडियो वायरल है. दावा किया गया है कि ये महिला उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से भाजपा सांसद मेनका गांधी हैं जो अपनी ही पार्टी पर कोरोना महामारी के चलते हुई अव्यवस्थाओं को लेकर निशाना साध रही हैं. नीचे दिए गए फ़ेसबुक पोस्ट के वीडियो को आर्टिकल लिखे जाने तक 27 हज़ार बार देखा गया है. (आर्काइव लिंक)

 

Bjp खासदार मेनका गांधी

Posted by Suresh Honmane on Sunday, 23 May 2021

ये वीडियो हिन्दी और अंग्रेज़ी कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है.

This slideshow requires JavaScript.

ट्विटर पर भी ये वीडियो काफ़ी शेयर किया गया है. ऑल्ट न्यूज़ की एंड्रॉइड ऐप पर इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कुछ रीक्वेस्ट आयी हैं.

फ़ैक्ट-चेक

हमने पाया कि इस वीडियो को पंजाब के लोकल न्यूज़ आउटलेट ‘प्रो पंजाब टीवी’ ने अपने फ़ेसबुक पेज पर 30 अप्रैल 2021 को पोस्ट किया था. वायरल वीडियो में भी इस चैनल का वॉटरमार्क दिखता है. लेकिन इस वीडियो के साथ महिला की कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है.

BJP ਵਾਲਿਆਂ ਦੀ ਏਨੀ ਰੇਲ ਕਿਸੇ ਨੇ ਨੀ ਬਣਾਈ ਹੋਣੀ ! ਆਹ ਬੀਬੀ ਨੇ ਤਾਂ ਵੱਟ ਹੀ ਕੱਢ ਦਿੱਤੇ

BJP ਵਾਲਿਆਂ ਦੀ ਏਨੀ ਰੇਲ ਕਿਸੇ ਨੇ ਨੀ ਬਣਾਈ ਹੋਣੀ ! ਆਹ ਬੀਬੀ ਨੇ ਤਾਂ ਵੱਟ ਹੀ ਕੱਢ ਦਿੱਤੇ
#propunjabtv #bjp #narendarmodi

Posted by Pro Punjab Tv on Thursday, 29 April 2021

11 मई को पंजाब यूथ कांग्रेस के ऑफ़िशियल फ़ेसबुक पेज ने भी ये वीडियो पोस्ट किया था. इस वीडियो में ‘प्रो पंजाब टीवी’ के लोगो को क्रॉप कर दिया था. आर्गेनाइज़ेशन ने भी इस महिला को मेनका गांधी नहीं बताया है.

ट्विटर सर्च रिज़ल्ट खंगालते पर हमें कुछ यूज़र्स के रिप्लाई मिले जिसमें बताया गया है कि वीडियो में दिख रही महिला गाज़ियाबाद से कांग्रेस सदस्य डॉली शर्मा हैं. इसमें डॉली के ट्विटर हैन्डल को भी टैग किया है. लेकिन अप्रैल 2019 के बाद से वो ऐक्टिव नहीं है.

डॉली शर्मा ने 20 अप्रैल को फ़ेसबुक पेज पर 23 मिनट का एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें वो भाजपा सरकार की कोरोना महामारी के चलते की गई गड़बड़ियों पर निशाना साध रही हैं. वायरल वीडियो का हिस्सा इस वीडियो में 14 मिनट 15 सेकंड से शुरू होता है.

 

एक दूसरे की मदद करो – इंसानियत सबसे बड़ा धर्म है । आज हर चीज़ से ऊपर उठकर हिंदुस्तानी बनो , अपने आस पास के लोगों के लिए कुछ करो । 🙏🙏🙏🙏🙏
डी.एम साहब लिस्ट के नाम पर मेरे ग़ाज़ियाबाद के लोगों को ठगिए मत, सी.एम.ओ साहब , जिस कुर्सी पर बैठे हो उसकी इज़्ज़त करो , आम लोगों के फ़ोन ना उठाना और काटना , आपको शोभा नहीं देता और तलख आवाज़ में परेशान मरीज़ों के परिजनों को जवाब देने वाले डॉक्टरस ये समझे, उन्हें इंसान के रूप में भगवान कहते हैं,अगर मदद करने में असमर्थ हैं, तो डॉक्टर बनने के बाद लेने वाली oath याद करें और प्यार से जवाब दें ।
बाक़ी इन्ही ग़ाज़ियाबाद के लोगों की वजह से चुने जाने के बाद सत्ता का मज़ा लेने वालों,आज ज़रा मुसीबत में पड़े लोगों की मदद करलो , ये PA , 5 साल ही चलेंगे, फिर इसी जनता के बीच जाना है ।

#helpeachother

Posted by Dolly Sharma on Tuesday, 20 April 2021

डॉली शर्मा 2019 के लोक सभा चुनाव में गाज़ियाबाद से कांग्रेस की उम्मीदवार थीं. वो भाजपा सांसद वीके सिंह से चुनाव हार गई थीं.

वायरल वीडियो में डॉली बताती हैं कि वो 36 वर्ष की हैं जबकि मेनका गांधी की उम्र 64 वर्ष है. डॉली और मेनका गांधी की तस्वीरों की तुलना नीचे दी गई है.

यानी, सरकार की आलोचना कर रही कांग्रेस सदस्य डॉली शर्मा का वीडियो भाजपा सांसद मेनका गांधी का बताकर शेयर किया गया.


Fact-Check : कोविड निरीक्षण पर आये योगी आदित्यनाथ को बुज़ुर्ग ने अपनी गली में आने से रोका?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.