छापेमारी का एक वीडियो वायरल हुआ है. दावा है कि सूरत में BJP नेता शिखर अग्रवाल के घर पर छापेमारी की गई. 13 जून को प्रेम आनंद नाम के एक यूज़र ने ये वीडियो शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

27 जून, 2023 को नवीन मिश्रा नाम के एक यूज़र ने ये वीडियो शेयर करते हुए यही दावा किया था कि बीजेपी नेता के घर पर छापेमारी में इतनी रकम मिली. (आर्काइव लिंक)

 

2022 में यही वीडियो AAP नेता का बताकर वायरल था

नवंबर 2022 में ये वीडियो ट्विटर पर काफी शेयर किया जा रहा था. उस वक़्त दावा था कि सूरत में आम आदमी पार्टी के नेता शेखर अग्रवाल के घर पर छापेमारी पड़ी थी. (आर्काइव)

नीचे हमने इसी तरह के दावों के साथ किए गए दूसरे ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट रखे हैं. (आर्काइव्स- पहला लिंक, दूसरा लिंक, तीसरा लिंक, चौथा लिंक, पांचवां लिंक)

This slideshow requires JavaScript.

ये वीडियो सितंबर 2022 में भी वायरल हुआ था. उस वक्त यूज़र्स दावा कर रहे थे कि शेखर अग्रवाल पहले कांग्रेस में थे और फ़िलहाल आम आदमी पार्टी से जुड़े हुए हैं. (आर्काइव)

इस वीडियो को फ़ेसबुक पर कई बार शेयर किया गया था.

यहां तक कि यूट्यूब पर भी कई बार इसी दावे के साथ पोस्ट हुआ था.

ये वीडियो केरल का बताकर भी शेयर हो चुका है. पिछले साल एक यूज़र ने दावा किया कि केरल में पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया (PFI) के कार्यालय में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा छापेमारी के दौरान पैसा ज़ब्त किया गया. ज्ञात हो कि NIA द्वारा 27 सितंबर 2022 को PFI से जुड़े कई ठिकानों पर छापेमारी के बाद ये दावा किया गया.

फ़ेसबुक पर भी केरल में PFI कार्यालय में छापेमारी का बताकर ये वीडियो खूब शेयर किया गया.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो के एक की-फ्रेम का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें @kumarsubodh_ नामक यूज़र का एक ट्वीट मिला. 10 सितंबर, 2022 के इस ट्वीट में ये वीडियो के साथ दी गई जानकारी में लिखा है, “जमाखोरी के मामले में एक व्यापारी के परिसर में #ED की छापेमारी चल रही है. कोलकाता में मोबाइल गेमिंग ऐप धोखाधड़ी मामले से संबंधित तलाशी के दौरान ED के अधिकारियों द्वारा 50 करोड़ से ज़्यादा नकद बरामद हुए और फ़िलहाल गिना जा रहा है. गिनती अभी जारी है.”

इस ट्वीट को ध्यान में रखते हुए हमने गूगल पर की-वर्ड्स सर्च किया. इंडिया टुडे ने 11 सितंबर 2022 को ये वीडियो कोलकाता में एक व्यवसायी के घर पर ED की छापेमारी की कवरेज के दौरान चलाया था. रिपोर्ट के मुताबिक, ED अधिकारियों की एक टीम ने एक मोबाइल गेमिंग ऐप ‘ई-नगेट्स’ के जरिए धोखाधड़ी के एक कथित मामले की जांच करते हुए व्यवसायी आमिर खान के घर पर छापा मारा. 17 करोड़ रुपये नकद और संपत्ति के डॉक्यूमेंट ज़ब्त किए गए. छापेमारी के दौरान कैश काउंटिंग मशीनें लाई गई थीं. (क्लिप का वायरल हिस्सा नीचे दिए गए वीडियो में 7 सेकेंड से देखा जा सकता है.)

मोबाइल गेमिंग ऐप के प्रमोटरों के कोलकाता स्थित घर पर ED के छापे के कवरेज के दौरान बिजनेस टुडे ने भी वायरल क्लिप चलाई. नीचे दिए गए वीडियो में ये हिस्सा 28 सेकेंड से देखा जा सकता है.

वायरल वीडियो को CNN न्यूज़ 18 और NDTV ने भी प्रसारित किया था.

This slideshow requires JavaScript.

हमें एनफ़ोर्समेंट डायरेक्टरेट निदेशालय के ऑफ़िशियल ट्विटर अकाउंट का एक ट्वीट भी मिला जिसमें ‘मोबाइल गेमिंग ऐप्लिकेशन से संबंधित जांच के संबंध में’ कोलकाता में छह स्थानों पर किए गए छापे की घोषणा की गई थी.’

इसके आलावा, हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें ED के अधिकारियों द्वारा आम आदमी पार्टी या बीजेपी कार्यकर्ता के आवास पर छापेमारी की बात लिखी हो. इसके अलावा वायरल दावों में कभी शेखर अग्रवाल तो कभी शिखर अग्रवाल लिखा जाता है और उसे किसी राजनीतिक दल से जोड़ दिया जाता है. हमने आम आदमी पार्टी के गुजरात राज्य सचिव मनोज सोरथिया से भी बात की. उन्होंने वायरल दावों का खंडन किया. साथ ही कहा कि आम आदमी पार्टी में शेखर अग्रवाल नाम का कोई नेता नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.