3 नवंबर 2022 को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की एक रैली पर हमला हुआ. ये रैली पाकिस्तान के पंजाब के वज़ीराबाद में हो रही थी जब कथित तौर वहां गोली चली. इमरान खान इस्लामाबाद में अपनी पार्टी के सदस्यों का नेतृत्व कर रहे थे. उसी वक़्त उन पर हमला किया गया. अप्रैल 2022 में पद से हटने के बाद वे अचानक चुनाव की मांग कर रहे थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्व क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान के पैर में चोट लगी है और उनके कई समर्थक घायल हुए हैं.

रिपोर्ट आने के तुरंत बाद सोशल मीडिया पर हमले और उसके तत्काल बाद के विज़ुअल्स के रूप में कई तस्वीरें वायरल होने लगीं. न्यूज़ 24 ने ट्विटर पर दो तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, ” गोली लगने के बाद इमरान खान की तस्वीरें आईं सामने. हमले में 9 लोग हुए घायल, 1 की मौत.” (आर्काइव)

This slideshow requires JavaScript.

यही विज़ुअल्स NDTV, टाइम्स नाउ नवभारत, ET नाउ स्वदेश, ज़ी सलाम, न्यूज़1इंडिया, ज़ी दिल्ली-NCR हरियाणा और इनेक्स्लाइव सहित कई भारतीय न्यूज़ आउटलेट्स ने शेयर किए. भाजपा समर्थक प्रोपगेंडा आउटलेट ऑपइंडिया ने भी अपनी रिपोर्ट में वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया.

This slideshow requires JavaScript.

कई भारतीय पत्रकारों ने ट्विटर पर हमले की जानकारी देने के लिए इन तस्वीरों का इस्तेमाल किया. इनमें मल्टीमीडिया पत्रकार अभिषेक तिवारी, इंडिया टीवी के प्रबंधक जय राम पटेल, स्वतंत्र पत्रकार आशीष भट्ट, दैनिक भास्कर संवाददाता तरुण शर्मा और न्यूज़ 9 के पत्रकार जैकब मैथ्यू शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

द न्यूयॉर्क टाइम्स, द इकोनॉमिस्ट, द गार्डियन और CNN जैसे अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशनों ने भी हत्या के प्रयास दिखाते हुए इन्हीं विज़ुअल का इस्तेमाल किया. द न्यू यॉर्क टाइम्स ने तस्वीर क्रेडिट के रूप में (पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ, एसोसिएटेड प्रेस के माध्यम से) का ज़िक्र किया, जबकि द गार्डियस ने तस्वीर के लिए एसोसिएटेड प्रेस को क्रेडिट दिया और कहा कि इसे इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ़ ने जारी किया था.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

पहली तस्वीर

इमरान खान की पहली तस्वीर में वो हाथ ऊपर करके लेटे हुए दिख रहे हैं. जब ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें इमरान खान का 2014 का एक ट्वीट मिला. ट्वीट में लिखा था, ‘धरने की रात.’

ये तस्वीर अगस्त 2014 में ली गई थी जब इमरान खान ने तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को ‘चुनावी मैच फ़िक्सिंग’ के आरोपों के बाद इस्तीफा देने की चुनौती दी थी. पाकिस्तान के आवामी तहरीक के इमरान खान और ताहिरुल क़ादरी ने लाहौर से अलग-अलग रैलियां शुरू की थीं और मार्च करते हुए 35 घंटे बाद इस्लामाबाद पहुंचे थे. वायरल हो रही तस्वीर इस यात्रा के दौरान क्लिक की गई थी जहां इमरान खान ने रात के लिए डेरा डाला था.

दूसरी तस्वीर

दूसरी तस्वीर में हम खून से लथपथ इमरान खान को उनके सहयोगियों द्वारा ले जाते हुए देख सकते हैं. हमने इस तस्वीर का भी गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें अलग-अलग न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं. इनमें 2018 का द टाइम्स ऑफ़ इंडिया फ़ैक्ट-चेक भी था जिसमें यही तस्वीर थी. ये तस्वीर 2018 में में वायरल हुई थी. उस वक़्त सोशल मीडिया पर दावा किया गया था कि पाकिस्तानी नेता को गोली मार दी गई या उन्हें पीट-पीटकर मार डाला गया. 2018 में जब ये तस्वीर वायरल हो रही थी, उस वक्त ऑल्ट न्यूज़ ने भी इस पर एक फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट पब्लिश की थी.

द टाइम्स ऑफ़ इंडिया के आर्टिकल में ज़िक्र किया गया है कि ये तस्वीर 2013 की है जब लाहौर में एक चुनावी रैली के दौरान मंच पर ले जा रहे फ़ोर्कलिफ्ट से गिरने के बाद इमरान खान का सिर में चोट आई थी.

घटना का एक वीडियो अल जज़ीरा इंग्लिश के यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है.

कुल मिलाकर, 3 नवंबर को पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की हत्या के कोशिश के बाद पत्रकारों और मीडिया संगठनों द्वारा लगभग एक दशक पुरानी तस्वीरें शेयर की गईं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc