सोशल मीडिया पर 1 मिनट का एक वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है जिसमें एक बुजुर्ग दंपति एक लड़की और लड़के से मिन्नते कर रहे हैं और उनके पैर पड़ रहे हैं. कुछ देर बाद वो लड़की और लड़का वहां से चले जाते हैं. ये वीडियो शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि गुजरात में एक लड़की ने ‘जिहादी’ यानी कि मुस्लिम लड़के से शादी कर ली. और लड़की को रोकने के लिए उसके माँ-बाप ने उसके हाथ-पैर भी जोड़े. ट्विटर यूज़र प्रवीण सिंह ने ये वीडियो ऐसे ही दावे के साथ ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 2,897 बार रीट्वीट किया गया है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

आचार्य अंकुर आर्य ने भी ये वीडियो ऐसे ही दावे के साथ ट्वीट किया है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 2,201 बयार रीट्वीट किया गया है. (ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न)

और भी कई यूज़र्स ने ये वीडियो ऐसे ही दावे के साथ ट्वीट किया है. वहीं फ़ेसबुक पर भी ये वीडियो इसी दावे के साथ जमकर शेयर किया जा रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने गुजराती में की-वर्ड्स सर्च किया. हमें गुजराती न्यूज़ आउटलेट गुजरात तक की 5 जून 2023 की न्यूज़ रिपोर्ट मिली. मीडिया आउटलेट के मुताबिक, गुजरात के बनासकांठा के रैया गांव में एक लड़की ने अपने ही बड़े भाई के साले के साथ भागकर शादी कर ली. जबकि उसके माँ-बाप ने लड़की की शादी अपने छोटे बेटे के साले के साथ तय की थी. इस घटना के बाद लड़की के पिता ने सरकार से गुहार लगाई है कि वो उन्हें अपनी बेटी वापस दे दें.

आगे सर्च करने पर हमें ETV भारत का एक आर्टिकल भी मिला जिसमें इस पूरी घटना के बारे में बताया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, रैया गांव के गलाबाभाई बारोट की बेटी ने अपने बड़े भाई के साले के साथ भागकर शादी कर ली. उसके माता-पिता ने लड़की के गुमशुदा होने की शिकायत दर्ज करवाई जिसके बाद लड़की और उसके पति को दियोदार पुलिस स्टेशन में बुलाया गया. वहां पर माता-पिता ने लड़की को वापस आने के लिए कहा. लेकिन लड़की ने उनकी बात नहीं मानी. इसके बाद लड़की के माता-पिता ने उसे मनाने के लिए उसके पैर भी पड़े. फिर भी लड़की अपने बड़े भाई के साले के साथ (उसके पति) के साथ वहां से चली गई.

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि लड़की की शादी उसके माता-पिता ने छोटे भाई के साले के साथ ‘आमने-सामने’ तय की थी. ‘आमने-सामने’ के रिश्ते में एक घर के भाई-बहन की शादी सामने वाले घर के भाई और बहन से होती है. और इसी के तहत इस लड़की की शादी भी उसके छोटे भाई के साले से तय हुई थी. लेकिन लड़की ने भागकर अपने बड़े भाई के साले के साथ शादी कर ली.

कुल मिलाकर, यहां साफ हो जाता है कि वीडियो में दिख रही लड़की ने अपने ही भाई के साले के साथ शादी की थी न कि किसी मुस्लिम व्यक्ति से. लेकिन लड़की को घर वापस चलने के लिए मिन्नते कर रहे माँ-बाप का वीडियो सोशल मीडिया झूठे कम्यूनल ऐंगल के साथ शेयर किया गया कि लड़की ने एक मुस्लिम लड़के से भागकर शादी कर ली.

ॐ और त्रिशूल के टेटू वाली महिला की लाश ‘love jihad’ की घटना का उदाहरण है?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kinjal Parmar holds a Bachelor of Science in Microbiology. However, her keen interest in journalism, drove her to pursue journalism from the Indian Institute of Mass Communication. At Alt News since 2019, she focuses on authentication of information which includes visual verification, media misreports, examining mis/disinformation across social media. She is the lead video producer at Alt News and manages social media accounts for the organization.