सोशल मीडिया में एक नाबालिग लड़की की तस्वीर शेयर की जा रही है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती ज़िले के एक गांव में लड़की का अपहरण कर उसके साथ रेप किया गया और उसकी हत्या कर दी गई. बताया जा रहा है कि घटना का आरोपी एक रोहिंग्या मुसलमान है जिसका नाम मुज़फ्फर अली है. ये भी दावा किया गया है कि वो गांव में शील कुमार के नाम से एक हिंदू बनकर रह रहा था.

प्रोपगैंडा वेबसाइट नियो पॉलिटिको के संस्थापक शुभम शर्मा (@Shubham_fd) ने 6 जून को ये तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “ एक रोहिंग्या ने एक ब्राह्मण नाबालिग लड़की का अपहरण, रेप और हत्या की. ये गांव में एक हिंदू नाम के साथ रह रहा था. यूपी के श्रावस्ती ज़िले के गांव का रहने वाला मुज़फ्फर अली कथित तौर पर एक रोहिंग्या है. मुज़फ्फर अली उर्फ ​​शील कुमार ने बच्ची के साथ दुष्कर्म के बाद बेरहमी से उसकी हत्या कर दी. किसी भी मीडिया ने इस जघन्य अपराध पर रिपोर्ट नहीं की.”

ट्वीट को अब तक 3 लाख से ज़्यादा व्यूज और 4 हज़ार से ज़्यादा बार रिट्वीट किया गया है. इस ट्वीट में इन्होंने एक और ट्वीट जोड़ा जिसमें घटना के आरोपी की कथित तस्वीर थी. (आर्काइव)

नियो पॉलिटिको ने भी उसी दिन एक रिपोर्ट पब्लिश की. इसके पहले पैराग्राफ़ में दावा किया गया कि आरोपी की पहचान मुज़फ्फर अली के रूप में हुई है जो गांव में शील कुमार बनकर रह रहा था. इसके अलावा, पांचवें पैराग्राफ़ में, रिपोर्ट में ये ज़िक्र किया गया है कि आरोपी मुस्लिम होने के बावजूद दो दशकों से हिंदू बनकर गांव में रह रहा था. रिपोर्ट में इन दावों के लिए किसी सोर्स का हवाला नहीं दिया गया है. (आर्काइव)

This slideshow requires JavaScript.

नियो पॉलिटिको की रिपोर्ट के बाद, कई अन्य दक्षिणपंथी प्रचार ट्विटर अकाउंट जैसे कि श्रीकांत त्रिपाठी (@AkkhaPandit), हम लोग वी द पीपल (@ajaychauhan41), HinduPost (@hindupost) और अन्य जैसे @EkamTamilnadu ने समान दावों के साथ ये तस्वीर शेयर की. (आर्काइव लिंक्स 1, 2, 3, 4, 5)

This slideshow requires JavaScript.

हिंदू पोस्ट ने अपनी वेबसाइट पर नियो पॉलिटिको की हिंदी रिपोर्ट शेयर की. इसके अलावा ऑपइंडिया ने भी टाइटल में रिपोर्ट के हवाले से आरोपी का नाम मुज़फ्फ़र अली लिखा. (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

चूंकि नियो पॉलिटिको की रिपोर्ट में आरोपी के गिरफ़्तारी की बात की गई है, इसलिए हमने श्रावस्ती पुलिस के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल पर अपडेट की जांच की. हमें 4 जून का एक ट्वीट मिला जिसमें बताया गया था कि 12 घंटे के अंदर गिलौला पुलिस ने लड़की को अगवा कर उसकी हत्या करने वाले आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया. घटना में इस्तेमाल रस्सी, कपड़े और मोटरसाइकिल बरामद कर ली गई है.

ट्वीट में श्रावस्ती SP प्राची सिंह के प्रेस कॉन्फ्रेंस का एक वीडियो भी है. वीडियो में SP कह रही हैं कि घटना गिलौला थाना क्षेत्र के रामपुर पेंदा गांव की है. उन्होंने ये भी बताया कि आरोपी का नाम शील कुमार है और उसके पिता का नाम रामफेरन है. शुरुआत में ये मामला IPC की धारा 363 (अपहरण की सजा) के तहत दर्ज किया गया था. आरोपी द्वारा धार्मिक पहचान छुपाने का कोई ज़िक्र नहीं है.

हमें श्रावस्ती पुलिस का एक और ट्वीट मिला जिसमें गिरफ़्तारी की बात बताई गई थी. ट्वीट में एक ऑफ़िशियल नोटिस भी है जिसमें ऊपर SP द्वारा बताई गई बातें लिखी हैं.

इसमें कहा गया है कि 3 जून को पीड़िता के पिता राममोहन पाठक ने ये शिकायत दर्ज कराई थी कि शील कुमार के घर से उनकी बेटी वापस नहीं लौटी है. शील कुमार ने किसी काम के बहाने लड़की को बुलाया था. पुलिस ने तुरंत IPC की धारा 363 के तहत शील कुमार के खिलाफ़ मामला दर्ज किया. 4 जून को आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया गया और पूछताछ के दौरान शील कुमार से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने पीड़िता के शव का पता लगाया. पुलिस ने इस मामले में धारा 376A, 302, 201 और 5(M)/6 POCSO अधिनियम जोड़ा.

वायरल दावों की पुष्टि के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने गिलौला पुलिस स्टेशन से संपर्क किया. SHO अखिलेश पांडे ने बताया, “आरोपी का नाम शील कुमार है और उसकी उम्र 24 साल है. वो एक हिंदू ब्राह्मण है और उसके पिता का नाम रामफेरन है.” आगे उन्होंने शुभम शर्मा और अन्य सोशल मीडिया यूज़र्स द्वारा किए गए इन दावों को ग़लत बताया जिसमें आरोपी को रोहिंग्या मुसलमान बताकर उसका असली नाम मुज़फ्फर अली बताया जा रहा था. हमने आरोपी का आधार कार्ड भी एक्सेस किया जिसमें उसका पूरा नाम शील कुमार पाठक लिखा है.

दैनिक भास्कर, हिंदुस्तान लाइव और ABP न्यूज़ जैसे कुछ मीडिया संगठनों ने भी इस घटना पर रिपोर्ट पब्लिश की हैं लेकिन किसी भी रिपोर्ट में आरोपी के रोहिंग्या मुसलमान होने का कोई ज़िक्र नहीं है.

कुल मिलाकर, ये दावा झूठा है कि आरोपी का असली नाम मुज़फ्फर अली था. असल में आरोपी शील कुमार को श्रावस्ती ज़िले के रामपुर पेंदा गांव से नाबालिग लड़की के अपहरण, रेप और हत्या के मामले में गिरफ़्तार किया गया है जो एक हिंदू है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: