व्हाट्सएप पर एक वीडियो प्रसारित हो रहा है। वीडियो में चेहरे पर नक़ाब बांधे हुए एक युवती को देखा जा सकता है, जो रोते हुए कथित तौर पर यूपी में झांसी जिले के बरुआसागर शहर में मुसलमानों की दुर्दशा का वर्णन करती है।

ऑडियो इस प्रकार है:

“अस्सलाम वलैकुम, मैं झाँसी जिले बरुआसागर से बोल रही हूँ। हमारे बरुआसागर में तीन दिनों से इतनी लड़ाइयां हो रही हैं हिंदू मुसलमान के बीच और मैं मुसलमान हूं। हमलोगो मुसलमानों को सब मार रहे हैं, मेरे भाई को बहुत मारा सब लोगों ने और यहां पर बहू-बेटियों को परेशान कर रहे हैं। प्लीज ये मैसेज हमारे सारे मुसलमान भाइयों को भेजिए जिससे हमारी मदद हो सके। पुलिस-प्रशासन कुछ नहीं कर रही है वो हिंदुओं का साथ दे रही है और हिंदू लोग रोज़ रात में हमारे घरों में घुसते हैं हमारे भाइयों को मारते हैं हमलोगों को परेशान करते हैं। प्लीज हमारी मदद कीजिए। ये मैसेज सारे मुसलमान भाइयों को सेंड कीजिए जिससे हमारी मदद हो सके। प्लीज, प्लीज…”

उपरोक्त वीडियो एक यूट्यूब चैनल Jazakallah Media का है। यूट्यूब पर इसे 13 अगस्त, 2019 को अपलोड किया गया था। 45-सेकंड लंबे इस संदेश के बाद बंगाली में एक वीडियो रिपोर्ट पेश की गई है, जिसमें अलग दृष्टिकोण से कश्मीर को संदर्भित किया गया है (वीडियो में यूपी के झांसी के बारे में बोलने का दावा किया गया है)। इस यूट्यूब वीडियो का शीर्षक है, ‘मैं कश्मीर से आयशा बोल रही हूं, फूट-फूट कर रोते हुए वह बोल रही है’ (गूगल अनुवाद), और इसे साझा करने के लिए हैशटैग #Kashmir_news और #Kashmir_Muslim_2019 का उपयोग किया गया है। 46वें सेकंड से शुरू होती इस ‘वीडियो रिपोर्ट’ में, बंगाली में कहा गया है-

“कश्मीरी बेटी यह कह रही है। हमारे इलाके में पिछले तीन दिनों से हिंसा हो रही है। हम मुसलमान होने के चलते मारे जा रहे हैं। बेटी ने आगे कहा कि क्षेत्र की लड़कियों को परेशान किया जा रहा है। हम हिंदुओं को कुछ नहीं बता सकते। वे हर दिन हमें पीटते हैं। वे हमें रोज़ परेशान करते हैं। कृपया हमारी सहायता करें। इसे सभी मुसलमानों को भेजें ताकि वे हमारी मदद करें। आपने इस बेटी को सुना। अगर आपके परिवार को आपकी आंखों के सामने प्रताड़ित किया जाए तो आपको कैसा लगेगा? अगर हम अपने मुस्लिम भाइयों पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ बेबस हैं तो हम अल्लाह को क्या जवाब देंगे? क्या आप सोच रहे हैं कि आप कैसे मदद कर सकते हैं? इस वीडियो को व्यापक रूप से साझा करें। हम इस तरह की खबरें देते रहेंगे, चैनल को सब्सक्राइब करें।”-अनुवाद।

इस प्रकार, इस वीडियो में एक विसंगति दिखाई देती है कि- यूट्यूब पर पोस्ट किए गए इस वीडियो में महिला ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वह यूपी के झांसी जिले से बोल रही है, वीडियो में आगे दावा किया गया है कि यह महिला कश्मीर की है।

सच क्या है?

ऑल्ट न्यूज़ को वीडियो में दिख रही युवती का एक फुटेज मिला जिसे 3 अगस्त, 2019 को यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। इस वीडियो का शीर्षक है ‘सुंदर गीत’ (अनुवादित)। इसके ऑडियो में, महिला की कथित आवाज के बजाय एक बंगाली गीत को सुना जा सकता है। यह ध्यान देने योग्य है कि यह वीडियो, Jazakallah Media द्वारा यूट्यूब पर पोस्ट किए गए वीडियो से दस दिन पहले पोस्ट किया गया था।

वीडियो के नीचे दाएं कोने में, ‘Likee ID’ शब्द अंकित है। यह वीडियो शेयर करने वाली एक मोबाइल एप्लिकेशन है। जब हमने ऐप पर ‘202353601’ आईडी की खोज की, तो हमें फरीदपुर, बांग्लादेश की पाखी नामक एक उपयोगकर्ता का अकाउंट मिला।

हालांकि, हम उसके अकाउंट पर यह वीडियो नहीं ढूंढ पाए, लेकिन उसके चेहरे को ध्यानपूर्वक देखने पर हमें – बाईं आंख के पास एक तिल मिला – जिससे हमें यह संकेत मिला कि पाखी ने यह वीडियो क्लिप बनाया है।

बंगाली गीत पर एक युवती की भाव अभिव्यक्ति का वीडियो, सांप्रदायिक कथा के साथ संपादित और साझा किया गया है। मूल ऑडियो को, मदद के लिए घबराई हुई आवाज़ के रूप में बदल दिया गया था। इससे यह बताने कि कोशिश की गई कि महिला मुस्लिम समुदाय से है, जो अपने समुदाय को हिंदुओं द्वारा प्रताड़ित करने की बात बता रही है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Arjun Sidharth is a writer with Alt News. He has previously worked in the television news industry, where he managed news bulletins and breaking news scenarios, apart from scripting numerous prime time television stories. He has also been actively involved with various freelance projects. Sidharth has studied economics, political science, international relations and journalism. He has a keen interest in books, movies, music, sports, politics, foreign policy, history and economics. His hobbies include reading, watching movies and indoor gaming.