पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की एक तस्वीर सोशल मीडिया और व्हाट्सअप पर प्रसारित है।

ঘোর পরিবর্তন
দিদিও এখন জয় শ্রী রাম

Posted by ময়নাগুড়ি বিধানসভা এলাকার সকল বিজেপি কর্মী ও সমর্থক on Saturday, 21 September 2019

जैसा कि उपरोक्त फेसबुक पोस्ट में देखा जा सकता है कि ममता बनर्जी और अमित शाह ने सफ़ेद रंग के लिफ़ाफ़े जैसा कुछ पकड़ रखा है, जिसमें ‘जय श्री राम’ लिखा हुआ है। तस्वीर को ज़्यादातर बंगाली संदेश के साथ साझा किया गया है और लोग ममता बनर्जी के कथित ‘पाखंड’ का मज़ाक उड़ा रहे है।

নটঙ্কি
যে মমতা ব্যানার্জি বিজেপি সমর্থকদের #জয়_শ্রীরাম স্লোগান শুনে তেড়ে যান, তিনিই হাসিমুখে জয়শ্রীরামের পোস্টার নিয়ে…

Posted by Moloy Burman on Saturday, 21 September 2019

ऑल्ट न्यूज़ को अपने अधिकृत मोबाइल एप पर भी इस तस्वीर की पड़ताल करने के लिए अनुरोध प्राप्त हुए है।

फोटोशॉप तस्वीर

ममता बनर्जी और अमित शाह की तस्वीर फोटोशॉप की गई है। इस बात की पुष्टि गूगल पर एक साधारण से रिवर्स इमेज सर्च से हुई है जिससे हमारे सामने मूल तस्वीर आयी है। यह तस्वीर 18 सितंबर को दोनों नेताओं के बीच हुई हालिया बैठक की है जब ममता बनर्जी अमित शाह के नई दिल्ली स्थित कार्यालय में विवादास्पद भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) पर चर्चा करने के लिए पहुंची थीं।

न्यूज़ 18 के लेख में प्रकाशित, उपरोक्त तस्वीर में देखा जा सकता है कि लिफ़ाफ़े में कोई भी शब्द नहीं लिखा हुआ है, जबकि फोटोशॉप की गई तस्वीर में ‘जय श्री राम’ अंकित है। इस बात की तुलना करने के लिए मूल और फोटोशॉप तस्वीर को एक साथ नीचे रखा गया है।

NDTV द्वारा प्रसारित दोनों नेताओं की मुलाकात के वीडियो को नीचे देखा जा सकता है।

यहां ध्यान दिया जा सक्ता है कि ममता बनर्जी और अमित शाह ने ‘जय श्री राम’ लिखे हुए लिफाफे को नहीं पकड़ रखा है। दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान ली गई तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.