ज़ी न्यूज़ का कथित ग्राफ़िक का स्क्रीनग्रैब सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा है. ग्राफ़िक के साथ कैप्शन में लिखा है, “15 जून के बाद फिर से हो सकता है सम्पूर्ण लॉकडाउन गृह मंत्रालय ने दिये संकेत, ट्रेन और हवाई सफर पे लगेगा ब्रेक.”

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल एंड्रॉयड एप्लिकेशन और व्हाट्सएप नंबर (+917600011160) पर इस ग्राफ़िक का फ़ैक्ट-चेक करने की कई रिक्वेस्ट आई हैं.

मॉर्फ्ड ग्राफ़िक

9 जून को ज़ी न्यूज़ ने फ़ेसबुक पर एक पोस्ट लिखकर बताया कि वायरल हो रहा ग्राफ़िक फ़ेक है. पोस्ट में लिखा था, “सोशल मीडिया पर ZEE NEWS के नाम से एक झूठी खबर फैलाई जा रही है.”

सोशल मीडिया पर ZEE NEWS के नाम से एक झूठी खबर फैलाई जा रही है.

Posted by Zee News on Tuesday, 9 June 2020

इसका पता लगाने के लिए हमने वायरल ग्राफ़िक(बाएं) से ज़ी मीडिया के 11 जून के यूट्यूब पर पोस्ट किए गए ब्रेकिंग न्यूज़ ग्राफ़िक (दाएं) को कंपेयर किया. साफ़ तौर देखा जा सकता है कि फ़ॉन्ट साइज़, स्टाइल और लाल बैकग्राउंड का शेड अलग है.

यानी ज़ी न्यूज़ का एक मॉर्फ़ किया गया ग्राफ़िक सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि गृह मंत्रालय के निर्दशानुसार देश में 15 जून से कंप्लीट लॉक डाउन लगाया जाएगा. अगर ऐसी कोई घोषणा सरकार ने की होती तो मीडिया ने उसे कवर किया होता या आधिकारिक बयान जारी किया जाता. सरकारी फ़ैक्ट-चेक विंग PIB ने भी ट्वीट किया कि ये ख़बर फ़र्ज़ी है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.