अमेरिका में एक अफ़्रीकन अमेरिकन नागरिक जॉर्ज फ्लॉएड की पुलिस हिंसा में मौत के बाद ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ के नाम से प्रदर्शन हो रहे हैं, इसी संदर्भ में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में पूर्व फ़र्स्ट लेडी मिशेल ओबामा को वर्तमान फ़र्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प के द्वारा गिफ़्ट लेते हुए असहज होते देखा जा सकता है. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी पत्नी से गिफ़्ट लेकर सोचते हैं कि इसे कहां रखा जाए. वीडियो में दिखता है कि ओबामा व्हाइट हाउस के गेट की तरफ़ वापस जाते हुए बाईं तरफ़ गिफ़्ट को उछाल देते हैं.

वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन दिया गया है, “ब्लैक लोगों का गुस्सा शांत करने के लिए ट्रम्प अपनी पत्नी को लेकर ओबामा से मिलने गए और गिफ़्ट दिए. हैरानी की बात है कि ओबामा न गिफ्ट लिया और पीछे मुड़ते ही उसे फेंक दिया.”

US के मीडिया हाउस CNN का लोगो लगा हुआ यह वीडियो ट्विटर पर वायरल हो रहा है. ऑल्ट न्यूज़ के मोबाइल एप्लिकेशन पर इसका फ़ैक्ट-चेक करने की रिक्वेस्ट आ रही हैं.

वीडियो 2017 से वायरल हो रहा है. 23 जनवरी 2017 को इसे एक कॉमिक फ़ेसबुक पेज ‘Blast Avenue’ पर शेयर किया गया था जहां इसे 22 मिलियन बार देखा गया.

 

Watch til the end 😂😂😂😂😂

Posted by Blast Avenue on Sunday, 22 January 2017

पुराना टेम्पर्ड वीडियो

यह वीडियो जनवरी 2017 में रिकॉर्ड किया गया था जब प्रेसिडेंट चुने गए डॉनल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प ओबामा से मिलने व्हाइट हाउस गए थे. CNN के ओरिजिनल वीडियो में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा गिफ़्ट फेंकते नहीं हैं बल्कि उसे व्हाइट हाउस स्टाफ़ को सौंप देते हैं.

The Obamas greet the Trumps

President Obama and first lady Michelle Obama greet President-elect Donald J. Trump and wife Melania at the White House on Inauguration Day http://cnn.it/2j22dfc

Posted by CNN on Friday, 20 January 2017

ऑल्ट न्यूज़ ने 19 जनवरी 2017 से 21 जनवरी 2017 के बीच के टाइम में वीडियो सर्च किया जिसमें यह वीडियो मिला. CNN ने इस इवेंट का पूरा वीडियो भी अपलोड किया है. उस वीडियो में 25वें सेकेंड पर वायरल हो रहा वीडियो देखा जा सकता है.

इस वीडियो के (7 मिनट 12 मिनट पर) वाइड शॉट एंगल पर ओबामा को स्टाफ़ को गिफ़्ट सौंपते देखा जा सकता है.

एलेन डीजेनेरस को दिए एक इंटरव्यू में मिशेल ओबामा ने असहज करने वाले गिफ़्ट एक्सचेंज के बारे में विस्तार से बात की है. उन्होंने कहा, “ये एक स्टेट विज़िट जैसी थी, इसलिए वो बताते हैं कि आपको ये करना है, वे यहां खड़े होने जा रहे हैं. आपको पहले इस तरह गिफ़्ट मिला नहीं, तो मैं सोच रही थी कि ओके…’इस गिफ़्ट का मुझे क्या करना चाहिए?’ कोई आगे आकर बॉक्स नहीं पकड़ता है और मैं सोच रही थी, ‘क्या हम इसके साथ फोटो लेने वाले हैं?’ देखिए, वो(बराक ओबामा) बॉक्स लेकर उसे पीछे ले जाते हैं.”

2017 का वीडियो जिसमें ओबामा और ट्रम्प की स्टेट विज़िट दिखाई गई है, उसे टेम्पर करके दिखाया गया कि पूर्व राष्ट्रपति फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प के दिए हुए गिफ़्ट को फेंक रहे हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.