नहीं, RBI ने नहीं जारी किया है 1000 रूपये का नया नोट

सोशल मीडिया में 1000 रूपये की नोट के जैसी प्रतीत होने वाली एक तस्वीर वायरल है। इसके साथ दावा किया गया है कि RBI द्वारा नया नोट जारी किया गया है। दो तस्वीरों से यह दिखाया गया है कि 1000 की नोट आगे और पीछे की तरफ से कैसी दिखती है।

फेसबुक पर इन तस्वीरों को समान दावे के साथ कुछ व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं ने साझा किया है। नवंबर 2016 में नोटबंदी की घोषणा के बाद सरकार द्वारा 1000 रुपये के नोट को बंद कर दिया गया था।

ऑल्ट न्यूज़ के अधिकृत एप पर इन तस्वीरों की पड़ताल करने के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए है।

तथ्य जांच

तस्वीर को ध्यानपूर्वक देखने से यह पता चलता है कि इस तस्वीर को कलात्मक रूप से बनाया गया है और यह तस्वीर RBI द्वारा जारी किए गए एक नए नोट को नहीं दर्शाती है। तस्वीर में दो प्रमुख संकेत है।

1. तस्वीर में दाई ओर ‘कलात्मक कल्पना’ (artistic imagination) शब्द को देखा जा सकता है। यह खुद अपने आप में इस बात को दर्शाता है कि यह एक कलात्मक रचना है।

2. ‘कलात्मक कल्पना’ शब्द के नीचे ‘नोट’ में RBI गवर्नर के हस्ताक्षर नहीं बल्कि महात्मा गांधी के हस्ताक्षर को देखा जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, ऑल्ट न्यूज़ ने RBI की वेबसाइट पर ‘नोटिफिकेशन’ और ‘प्रेस नोट’ भी देखा, और हमने पाया कि केंद्रीय बैंक की तरफ से ऐसी कोई सूचना नहीं जारी की गई है।

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि इस तस्वीर के दृश्यों को फरवरी 2019 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि RBI ने 1000 का नया नोट जारी नहीं किये है। सोशल मीडिया पर प्रसारित तस्वीर एक कलात्मक रचना है। इस तस्वीर की पड़ताल पहले भी SMHoaxSlayer और बूम द्वारा की जा चूकी है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend