पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा के दौरान पारंपरिक धुनुची नृत्य के दो वीडियो सोशल मीडिया में इस दावे से प्रसारित है कि यह नृत्य टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने किया है।

पहला वीडियो

भाजपा सांसद परेश रावल ने एक व्यक्ति द्वारा ट्वीट किये गए वीडियो को इस संदेश के साथ साझा किया कि यह वीडियो नुसरत जहां के नृत्य को दर्शाता है। रावल ने लिखा है कि, “#nusratjahan जी मैडम, आपको बहुत बहुत अधिवादन और आप खूब आगे बढ़े! इस देश को दोनों तरफ से आप जैसे लोगों की जरूरत है!”-अनुवादित।

इस समान वीडियो को फेसबुक पर, संदीप यादव नाम के एक उपयोगकर्ता ने भी साझा किया था, जिसे करीब 18 लाख बार देखा गया था, फ़िलहाल इसे डिलीट कर दिया गया है। फेसबुक पर वीडियो के साथ साझा संदेश है, “अद्भुत, सांसद नुसरत जहां.”

 

अद्भुत,
सांसद नुसरत जहां.

Posted by Dhruvkishor Creations on Wednesday, 16 October 2019

यह वीडियो फेसबुक और ट्विटर पर व्यापक रूप से प्रसारित किया जा रहा है।

तथ्य जांच

हालांकि, यह वीडियो रश्मि मिश्रा नाम की एक महिला का है, जिसने मुंबई के पवई में नृत्य किया था। यूट्यूब पर ‘धुनुची नृत्य’ कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें कई उपयोगकर्ताओं द्वारा अपलोड किया गया समान वीडियो मिला। एक उपयोगकर्ता ने इस वीडियो के साथ लिखा था –‘मुंबई के पवई में रश्मि मिश्रा’-अनुवाद।

PBWA का मतलब पवई बंगाली वेलफेयर एसोसिएशन है। संगठन द्वारा इसके मूल वीडियो को अपने फेसबुक पेज पर इस संदेश के साथ साझा किया –“टाइम्स पवई में सार्वजनिक दुर्गोत्सव में सप्तमी दिवस के मौके पर धुनुची नृत्य प्रतियोगिता की एक झलक। रश्मि मिश्रा द्वारा अद्भुत नृत्य प्रदर्शन”-अनुवाद।

 

A glimpse of Dhunuchi nach competition performance on Saptami day at Times Powai Sarvajanin Durgotsav ( organized by Powai Bengali Welfare Association, Mumbai). A super performance by Rashmi Mishra…

Posted by PBWA on Sunday, 13 October 2019

दूसरा वीडियो

एक अन्य पारंपारिक नृत्य का वीडियो सोशल मीडिया में टीएमसी सांसद नुसरत जहां का बताकर प्रसारित है। रेल मंत्री पियूष गोयल के कार्यालय द्वारा फॉलो किये जा रहे एक उपयोगकर्ता विनोद शर्मा (@vinodsharma1834) ने भी इस वीडियो को साझा किया है। लेख को लिखते समय इस ट्वीट को करीब 1,600 लाइक प्राप्त हुए हैं।

शर्मा के संदेश के मुताबिक –“नुसरत जहाँ का दुर्गा पूजा नृत्य ,, जिससे मुल्लाओं के पिछवाड़े मिर्ची लग गयी थी और इस्लाम खतरे में पड़ गया था,,, अत्यंत सुन्दर ,,यही खूबसूरती है इस संस्कृति की,,,,,कहाँ काले बुर्के की क़ैद और कहाँ गुलाल से उड़ते अल्हड आज़ाद रंग.”

यह वीडियो क्लिप फेसबुक पर भी प्रसारित है।

 

नुसरत जहां ने पति संग ‘खेला सिंदूर’ तो शुरू हो गया विवाद, विरोधियों को कुछ ऐसे दिया नुसरत ने जवाब…

Posted by RAM DAILY NEEDS on Tuesday, 15 October 2019

तथ्य जांच

इस वीडियो में नुसरत जहां को नहीं बल्कि बंगाली अभिनेत्री रिताभरी चक्रवर्ती को दर्शाता गया है। अभिनेत्री ने दुर्गापूजा की तस्वीरें साझा की है, जिसमें उन्हें समान कपड़े पहने हुए देखा जा सकता हैं।

एक यूट्यूब उपयोगकर्ता द्वारा दक्षिण कोलकाता में दुर्गा पूजा से संबंधित अपलोड किये गए वीडियो में भी अभिनेत्री को देखा जा सकता है यह वीडियो 6 अक्टूबर को अपलोड किया गया था।

दुर्गा पूजा के उत्सव में महिलाओं द्वारा बंगाली पारंपरिक नृत्य करने के वीडियो को सोशल मीडिया में टीएमसी सांसद नुसरत जहां का बताकर साझा किया जा रहा है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.