सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि भारतीय एथलीट ज्योति याराजी ने चीन के हांगझू में 23 सितंबर 2023 से चल रहे एशियन गेम्स 2023 में 100 मीटर हर्डल रेस (बाधा दौड़) में स्वर्ण पदक जीता.

गायिका आशा भोसले ने वायरल क्लिप इस कैप्शन के साथ ट्वीट की, “एशियाई खेलों में 100 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक जीतने के लिए आंध्र प्रदेश के याराजी को हार्दिक बधाई.” ये रिपोर्ट लिखे जाने तक इस ट्वीट को 7,90,000 से ज़्यादा बार देखा और 1000 बार रिट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

क्रिकेटर से नेता बने गौतम गंभीर (भाजपा नेता) ने यही दावा ट्वीट किया है, “ये स्वर्ण पदक इस बात का सच्चा प्रमाण है कि हालात चाहे जो भी हों, सपने सच होते हैं. अभी और आगे जाना है, ज्योति याराजी.” आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 7,93,800 से ज़्यादा बार देखा गया. (आर्काइव)

पश्चिम बंगाल से बीजेपी सांसद दिलीप घोष ने भी वीडियो ट्वीट किया और लिखा, ”निम्न मध्यम वर्गीय परिवार की लड़की का सपना पूरा हुआ. आंध्र प्रदेश की ज्योति याराजी एशियाई खेलों में महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण जीतने वाली पहली महिला बनीं. हमारी गोल्डन गर्ल ज्योति को बधाई.” (आर्काइव)

ये वीडियो और ये दावा यूट्यूब पर भी वायरल है. (आर्काइव लिंक 1, लिंक 2)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

सबसे पहले, हमने Invid सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके वीडियो से की-फ़्रेम्स लिए और फिर उनमें से एक को गूगल पर रिवर्स-सर्च किया. हमें भारतीय खेल प्राधिकरण, SAI मीडिया के ऑफ़िशियल ट्विटर (X) हैंडल पर पोस्ट किया गया वीडियो मिला. 13 जुलाई 2023 को पोस्ट किए गए इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, “एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में ज्योति याराजी ने गोल्ड मेडल जीता. महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में 13.9 सेकेंड का समय लिया गया. इस बीच, उनकी समकक्ष नित्या रामाराज ने 13.55 सेकेंड का समय लिया और चौथे स्थान पर रहीं.” यहां ये साफ है कि वीडियो 3 महीने से अधिक पुराना है.

एक यूट्यूब चैनल, एथलीट लाइफ़ ने 13 जुलाई, 2023 को ये वीडियो पोस्ट किया था जिसका कैप्शन है, ”100 मीटर हर्डल्स फ़ाइनल्स | एशियन एथलेटिक चैंपियनशिप 2023 | भारत की ज्योति याराजी जीतीं | 13.09′.” ज्योति याराजी ने इस साल की शुरुआत में बैंकॉक में आयोजित 25वीं एशियाई एथलेटिक चैम्पियनशिप में 13.09 सेकंड में दौड़ पूरी करते हुए स्वर्ण पदक जीता था.

वायरल वीडियो में 1 मिनट 21 सेकेंड पर एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 का बैनर भी देखा जा सकता है.

19वें एशियन गेम्स की ऑफ़िशियल वेबसाइट के मुताबिक, एथलेटिक श्रेणी के तहत प्रतियोगिताएं 29 सितंबर से निर्धारित हैं. यानी, ये साफ है कि एशियन गेम्स 2023 में हर्डल रेस प्रतियोगिताएं अभी शुरू भी नहीं हुई हैं.

कुल मिलाकर, वायरल दावा ग़लत है कि ज्योति याराजी ने एशियन गेम्स 2023 में 100 मीटर हर्डल रेस में स्वर्ण पदक जीता है. वीडियो जुलाई 2023 का है और ये एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में 100 मीटर हर्डल रेस में याराजी द्वारा स्वर्ण पदक जीतने से संबंधित है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: