सोशल मीडिया पर लड़ाकू विमानों से उतरते पैराट्रूपर्स का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. वीडियो के साथ ये दावा किया जा रहा है कि ये यूक्रेन में चल रहे रूस के सैन्य अभियानों का है.

इस वीडियो को ज़ी न्यूज़ और न्यूज़ 24 ने चलाया और दावा किया कि रूस ने यूक्रेन के खारकीव पर कब्ज़ा कर लिया है.

This slideshow requires JavaScript.

कॉलमनिस्ट अभिजीत अय्यर मित्रा ने एक ट्वीट का हवाला देते हुए दावा किया कि वीडियो में रूसी पैराट्रूपर्स को खारकीव के पास उतरते हुए देखा जा सकता है.

इस वीडियो को दुनियाभर के सोशल मीडिया यूज़र्स ने शेयर किया है.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

पुराना वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो से कई कीफ़्रेम लेकर यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया. सर्च रिज़ल्ट में हमें एक वेबसाइट मिली जहां वीडियो का एक स्क्रीनशॉट दिख रहा था. हालांकि ये वीडियो नहीं चल रहा है लेकिन इसे 2019 में अपलोड किया गया था.

ये वीडियो रूसी कैप्शन के साथ अपलोड किया गया था. मोटे तौर पर इसका अनुवाद है, “रूसी पैराट्रूपर्स इसी तरह दिखते हैं.” हमने ट्विटर पर ये कैप्शन सर्च किया. मालूम चला कि एक यूज़र ने एक अन्य यूज़र द्वारा अपलोड किए गए उसी वीडियो को 2016 में फिर से शेयर किया था. हम दूसरे वाले यूज़र के अकाउंट पर गए और देखा कि उसने 2 सितंबर, 2016 को वीडियो ट्वीट किया था. इस यूज़र ने दावा किया था कि ये वीडियो रूस के रोस्तोव का है.

फ़ेसबुक पेज ‘मेड इन रशिया’ ने भी कुछ दिनों बाद यही वीडियो शेयर किया था. पेज ने भी ये कहा कि वीडियो रोस्तोव में शूट किया गया था, लेकिन दावा किया कि ये 2014 का है.

Massive air desant in Rostov region from 17 Ilyushin Il-76 air…

Massive air ‘desant’ of Russian VDV airborne troops (around 2000 paratroopers) in Rostov region from 17 Ilyushin Il-76 aircraft. Each Il-76 can take 126 paratroopers (‘desantnik’). Year 2014.
‘VDV’ or Russian Airborne Troops currently go through enlargement from 35 000 in 2014 to 72 000 by 2019. VDV is the strategic reserve of the Supreme commander and subordinate to the President of Russia. The only heavily mechanized airborne capable force in the world.

Engagements:
Battle of Lake Khasan (1938) vs Japan
Battles of Khalkhin Gol (1939) vs Japan
World War II
Nagorno-Karabakh War
Soviet war in Afghanistan
First Chechen War
War of Dagestan
Second Chechen War
2008 South Ossetia war
2014 Crimean crisis
(Reportedly) War in Donbass
(Reportedly) Syrian civil war

Made in Russia’s album dedicated to VDV: https://www.facebook.com/pg/madeinrussianfederation/photos/?tab=album&album_id=614166625403697

Массовое десантирование под Ростовом “Таганрог”. Десантирование происходило с 17 самолётов Ил-76. 2014 год.
#ВДВ #VDV #Десант #RussianAirborne #Airborne

Posted by Made in Russia on Sunday, 18 September 2016

इस तरह, लड़ाकू विमानों से उतरते पैराट्रूपर्स का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर इस ग़लत दावे के साथ वायरल हो रहा है कि ये यूक्रेन में चल रहे रूस के सैन्य अभियानों का है. यहां तक कि मीडिया ने भी इसे बिना वेरीफ़ाई किये चला दिया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.