यूक्रेन में चल रहे रूस के सैन्य अभियानों के बीच एक विस्फ़ोट का वीडियो शेयर किया जा रहा है. वायरल दावे के मुताबिक, वीडियो में रूस को यूक्रेन पर बमबारी करते हुए देखा जा सकता है.

BREAKING: NEW FOOTAGE FROM KYIV OF RUSSIA BOMBING UKRAINE

Posted by Sandeep Gupta on Wednesday, 23 February 2022

हिंदी न्यूज़ चैनल न्यूज़ 24 ने ये वीडियो शेयर किया.

यही वीडियो न्यूज़ 24 के एक और प्रसारण का हिस्सा था जहां इसे यूक्रेन में रूस द्वारा भारी “बमबारी” के रूप में फिर से चलाया गया था.

चीन का पुराना वीडियो

हमने वायरल वीडियो से एक की-फ्रेम्स लेकर उनमें से एक का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 2015 में चीन के एक बंदरगाह विस्फ़ोट के बारे में अलग-अलग न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं. हमने CBS द्वारा प्रसारित एक ख़बर देखी जहां हमें वायरल वीडियो से मिलते-जुलते दृश्य मिले.

इस प्रसारण को ध्यान में रखते हुए हमने यूट्यूब पर एक की-वर्ड सर्च किया. इससे बीबीसी न्यूज़ के यूट्यूब चैनल पर हमें पूरा वीडियो मिला. इस वीडियो को डैन वैन ड्यूरेन नामक एक अमेरिकी टूरिस्ट ने रिकॉर्ड किया था.

इस तरह, 2015 में चीन में हुए विस्फ़ोट का वीडियो, यूक्रेन-रूस झड़प के रूप में न्यूज़ 24 के प्रसारण का हिस्सा था. न्यूज़ 24 ने यूक्रेन की हालिया स्थिति पर कई ग़लत सूचनाएं शेयर की है जिन्हें यहां और यहां पढ़ा जा सकता है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc