18 जनवरी को यूक्रेन की राजधानी कीव में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. ये घटना ऐसी जगह ही जहां लोगों का बसेरा था. इस दुर्घटना में 14 लोगों की मौत हो गई जिनमें एक नाबालिग, देश के आंतरिक मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की और उनके डिप्टी शामिल थे. बीबीसी के मुताबिक, देश पर हुए हमले के बाद हाई-प्रोफ़ाइल हताहतों की ये सबसे खतरनाक घटना है.

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने इस दुर्घटना के कारणों की गहन जांच शुरू कर दी है.

इस घटना के बाद, सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है. वीडियो में एक हेलिकॉप्टर दिख रहा है जिसमें लैंड करने की कोशिश करते हुए विस्फ़ोट हो जाता है. और फिर उसे आग की लपटों में देखा जा सकता है. यूज़र्स ने ये वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया है ये हाल ही में यूक्रेन में हुई दुर्घटना का है.

ट्विटर यूज़र निहारिका शर्मा ने इस वीडियो को इसी तरह के दावे के साथ ट्वीट किया था. इनके ट्वीट को 1,95,000 से ज़्यादा बार देखा गया. और ये वीडियो वायरल हो गया है. फ़िलहाल निहारिका शर्मा का अकाउंट ससपेंड कर दिया गया है.

अदिति अरोड़ा नाम की एक और ट्विटर यूज़र ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया.

इस वीडियो को ट्विटर पर कई बार शेयर किया गया है (लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4).

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने InVid की मदद से वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स-सर्च किया. और हमें ये वीडियो DBKF डेटाबेस में मिला, साथ ही हमें एविएशन सेफ्टी नेटवर्क का एक आर्टिकल भी मिला. ये एक इंडिपेंडेंट इनिशिएटिव है जहां विमान दुर्घटनाओं की जानकारी रिकॉर्ड की जाती है.

इस रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो में दिख रहा एयरक्राफ्ट Mi-8 टाइप का हेलीकॉप्टर था जो रूस के गेलेंदझिक में एक प्रदर्शनी में डेमो फ्लाइट के दौरान क्रैश हो गया था. ये घटना सितंबर 2014 की है.

NTV और TASS जैसी कई रूसी न्यूज़ एजेंसियों ने इसकी सूचना देते हुए बताया कि ईंधन के रिसाव के कारण ये दुर्घटना हुई थी. पूरी दुर्घटना का वीडियो यूट्यूब पर भी मौजूद है.

कुल मिलाकर, ये कहा जा सकता है कि वायरल वीडियो हाल में हुई यूक्रेन की दुर्घटना का नहीं है जिसमें सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मारे गए थे. दरअसल, ये वीडियो साल 2014 के रूस में हुए एक Mi-8 हेलिकॉप्टर के क्रैश का है.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.