29 जनवरी को UAE के प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने अल मिन्हाद इलाके और उसके आसपास के इलाके का नाम बदलकर ‘हिंद शहर’ करने का निर्देश जारी किया. गल्फ़ न्यूज़ ने रिपोर्ट किया कि हिंद सिटी 83.9 किलोमीटर के एरिया को कवर करेगी.

इसके तुरंत बाद, सोशल मीडिया पर दावा किया गया कि ये या तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए या फिर मानवता के लिए भारतीयों और हिंदुओं के योगदान का सम्मान करने के लिए उठाया गया एक कदम था.

उत्तराखंड से बीजेपी सांसद और पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने अरेबियन बिज़नेस की एक रिपोर्ट शेयर करते हुए लिखा, “पीएम श्री @narendramodi जी के गतिशील नेतृत्व में विश्व पटल पर भारत का मान और सम्मान बहुत बढ़ा है”. उन्होंने हैशटैग #ModiHaiToMumkinHai का भी इस्तेमाल किया.

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता आरपी सिंह ने शेख की एक तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “भारत और मानवता के प्रति हिंदुओं के योगदान का सम्मान करने के लिए अल मिन्हाद और इसके आसपास के 84 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को अब” हिंद शहर “के रूप में जाना जाएगा.”

पत्रकार विक्रम जुत्शी ने नाम बदलने पर खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट कोट ट्वीट करते हुए लिखा, “… दुबई के शेख मोहम्मद ने देश के भारतीय समुदाय का सम्मान करने के लिए अल मिन्हाद का नाम बदलकर ‘हिंद सिटी’ कर दिया.”

ट्विटर हैंडल @MeghUpdates ने भी ये दावा किया है. इस हैंडल का ग़लत सूचना शेयर करने का इतिहास रहा है. इस ट्वीट को 7 हज़ार से ज़्यादा बार रीट्वीट और 34 हज़ार बार लाइक किया गया है. वहीं आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 12 लाख से ज़्यादा बार देखा गया.

कई भाजपा-समर्थक फ़ेसबुक पेज ने भी ये ख़बर इसी दावे के साथ शेयर की है कि हिंदुओं के सम्मान के रूप में एरिया का नाम बदला गया था. (1,2,3,4,5)

इसी खबर का हवाला देते हुए, WION संवाददाता सिद्धांत सिब्बल ने ट्वीट किया, “उन्होंने [पीएम] अपनी पत्नी, शिखा हिंद बिन्त मकतूम बिन जुमा के नाम पर इस जगह का नाम बदल दिया है. हिंद एक आम अरबी महिला नाम है. दुबई मीडिया कार्यालय द्वारा नाम बदलने की घोषणा की गई. उन्होंने इस ख़बर के लिए किसी सोर्स का हवाला नहीं दिया कि शहर का नाम बदलकर पीएम की पत्नी के नाम पर रखा गया था.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल दावों को देखते हुए नोटिस किया कि बीजेपी सांसद अनिल बलूनी द्वारा शेयर की गई अरेबियन बिज़नेस रिपोर्ट में ‘हिंदू’ या ‘इंडिया’ शब्द का ज़िक्र नहीं था. रिपोर्ट में ये स्पष्ट नहीं किया गया है कि क्षेत्र का नाम क्यूं बदला गया. रिपोर्ट के मुताबिक, हिंद सिटी में चार क्षेत्र शामिल होंगे, हिंद 1, हिंद 2, हिंद 3 और हिंद 4, और इसका एरिया 83.9 कि०मी० में फ़ैला होगा. रिपोर्ट में कहा गया है, “शहर में अमीराती नागरिकों के लिए आवास भी शामिल है.”

हमने ये भी देखा कि दुबई सरकार के मीडिया कार्यालय ने एक नोटिस पब्लिश किया और 29 जनवरी को उसी के बारे में ट्वीट किया. इसमें हिंदुओं/भारत या शेख की पत्नी का कोई ज़िक्र नहीं किया गया है.

ऑल्ट न्यूज़ ने दुबई सरकार के मीडिया कार्यालय से संपर्क किया. एक ईमेल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया, “हिंद एक अरबी नाम है जिसकी जड़ें इस क्षेत्र की प्राचीन सभ्यता में हैं. दुबई में हिंद सिटी के रूप में एक क्षेत्र का नाम बदलने से किसी भी देश का संदर्भ नहीं मिलता है. हमने उनसे ये भी पूछा कि क्या शहर का नाम शिखा हिंद बिन्त मकतूम बिन जुमा के नाम पर रखा गया है. उनकी ओर से 7 फ़रवरी को जवाब आया कि ये सच है. उन्होंने लिखा, “संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री और दुबई के शासक, महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने शिखा हिंद बिन्त मकतूम के सम्मान में अल मिन्हाद का नाम बदलकर ‘हिंद सिटी’ कर दिया.”

हिंद (नाम) के बारे में एक विकिपीडिया पेज में कहा गया है, “हिंद एक अंग्रेज़ी सरनेम और एक अरबी महिला का नाम होता है”, और नाम के साथ उल्लेखनीय लोगों की लिस्ट दी गई है. यहां gov.ae’ डोमेन का एक रीस्ट्रिक्टेड कीवर्ड सर्च रिज़ल्ट है जिसमें दिखाया गया है कि संयुक्त अरब अमीरात में हिंद एक सामान्य नाम है.

इसके अलावा, दुबई स्थित न्यूज़ चैनल लोविन दुबई ने नाम बदलने के बारे में चर्चा की थी और हमने नोटिस किया कि यहां भी इस बात का कोई ज़िक्र नहीं था कि ऐसा हिंदुओं या भारतीयों का सम्मान करने की वजह से किया गया था..

कुल मिलाकर, कई भाजपा नेताओं और समर्थकों ने ये झूठा दावा किया कि भारतीयों या हिंदुओं का सम्मान करने के लिए अल मिन्हाद क्षेत्र का नाम बदलकर ‘हिंद सिटी’ कर दिया गया था.

अपडेट: शिखा हिंद बिन्त मकतूम बिन जुमा के सम्मान में ‘हिन्द सिटी’ नाम रखने की जानकारी आर्टिकल में 8 फ़रवरी को शामिल की गई है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.