प्रधानमंत्री मोदी के भाषण का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी भ्रष्टाचारियों पर निशाना साध रहे हैं. ये वीडियो गोवा में प्रधानमंत्री मोदी के हाल के भाषण का बताते हुए शेयर किया जा रहा है. बता दें कि गोवा में इस साल फ़रवरी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं, “तुम अगर ये मानते हो कि आगे देखा जाएगा तो कम से कम वो मुझे पहचान लें, देश आज़ाद हुआ तबसे अब तक का आपका कच्चा चिट्ठा मैं खोल दूंगा. जिनके पास बेईमानी का है वो मान के चलें कि कागज़ का टुकड़ा है और ज़्यादा कोशिश न करें वरना इसके लिए अगर 1 लाख नए लड़कों को नौकरी देनी पड़े तो दूंगा और उनको इसी काम में लगाऊँगा. लेकिन देश में जो ये कारोबार चल रहा है उसको बंद करना है. और अब लोग मुझे समझ गए हैं. इतने दिन उनको समझ नहीं आया. लेकिन ज़रा एक डोज़ ज़्यादा आया तो उनको समझ आया. लेकिन ये एंड नहीं है. ये पूर्ण विराम नहीं है…देश में भ्रष्टाचार बेईमानी बंद करने के लिए मेरे दिमाग में कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं… ये मैं ईमानदार लोगों एक लिए कर रहा हूँ, देश के गरीब लोगों के लिए कर रहा हूँ…”

ट्विटर हैन्डल ‘@BhagwaHindu21’ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि हाल ही में गोवा में पीएम मोदी का ये भाषण सुनकर कांग्रेस के नेता घबरा गए हैं. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 12,700 व्यूज़ मिले हैं. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने ये वीडियो ‘देवेन्द्र फड़णवीस’ नाम के ग्रुप में इसी दावे के साथ पोस्ट किया है. 3 मिनट 37 सेकंड के इस वीडियो में पीएम मोदी कई बार ‘गोवा’ और ‘गोवावासियों’ बोल रहे हैं.

 

गोवा मे आज नरेंद्र मोदी जी का भाषण सुनकर कांग्रेस पार्टी के सारे नेता घबराए *३ मिनट का वीडियो है कृपया अवश्य देखें।
मैं जानता हूं कि मैंने कैसे कैसे लोगो से दुश्मनी मोल ली है पर मुझे कोई फिक्र नहीं है ,मैं भ्रष्ट्राचारियों को खोद कर निकाल लूंगा😊

Posted by Sanjay Fadnavis on Tuesday, 18 January 2022

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो इसी दावे के साथ वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

फ़ेसबुक पर पोस्ट किये गए 3 मिनट 37 सेकंड के वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी 1 मिनट 57 सेकंड पर ‘गोवावासियों का आशीर्वाद चाहिए’, बोल रहे हैं. इस आधार पर हमें संदेह हुआ कि ये वीडियो शायद गोवा में दिए गए किसी भाषण का हो सकता है. लेकिन ये वीडियो हाल का नहीं हो सकता क्यूंकि किसी ने भी मास्क नहीं पहना है.

यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को में गोवा में पीएम मोदी के इस भाषण का लंबा वीडियो मिला. भारतीय जानता पार्टी ने 13 नवंबर 2016 को ये वीडियो अपलोड किया था. प्रधानमंत्री मोदी गोवा में कुछ परियोजनाओ के उद्घाटन के लिए पहुंचे थे और उन्होंने भाषण भी दिया था. इस वीडियो में वायरल वीडियो वाला हिस्सा 59 मिनट 17 सेकंड के बाद आता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने यूट्यूब चैनल से भी भाषण का ये वीडियो पोस्ट किया था. उन्होंने 13 नवंबर 2016 को अपने भाषण का एक छोटा क्लिप ट्वीट भी किया था.

2016 की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट के शिलान्यास के लिए गोवा पहुंचे थे. और ये उनके नोटबंदी के फैसले के कुछ दिनों बाद का भाषण था. उन्होंने लोगों से नोटबंदी का समर्थन देने के लिए भावुक अपील की थी.

प्रधानमंत्री मोदी आखिरी बार गोवा दिसंबर 2021 में गए थे. गोवा लिबरेशन डे के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने भाषण दिया था.

कुल मिलाकर, 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने भाषण के दौरान भ्रष्टाचार के खिलाफ़ बयान दिया था. उनके भाषण का एक क्लिप वीडियो फ़रवरी 2022 में गोवा में होनेवाले विधानसभा चुनाव से पहले का बताकर शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: