17 जनवरी को कांग्रेस ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के लिए एक प्रोमो वीडियो शेयर किया. इस वीडियो की शुरुआत अभिनेता सोनू सूद के कमेंट से होती है. वो कहते हैं, “असली चीफ़ मिनिस्टर या असली राजा वो है जिसे ज़बरदस्ती कुर्सी पर लेकर आया जाय. उसको स्ट्रगल नहीं करनी पड़े, उसको बताना नहीं पड़े कि मैं चीफ़ मिनिस्टर हूं, मैं डिज़र्व करता हूं, ऐसा होना चाहिए कि बैक बेंचर उसको पीछे से उठा के लें और बोले कि “तू डिज़र्व करता है, तू बनेगा” वो जो बनेगा वो देश बदल सकता है.” सोनू सूद ये बताने की कोशिश कर रहे हैं कि जिस व्यक्ति को “चुना” गया हो, वो मुख्यमंत्री बनने का हकदार है न कि वो जिसे खुद को साबित करना पड़े. उनके बोलने के ठीक बाद सीएम चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो चलता है.

कांग्रेस के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किये गए इस वीडियो को 5 लाख बार और फ़ेसबुक अकाउंट से पोस्ट किये गए वीडियो को 80 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

झारखंड प्रदेश युवा कांग्रेस और भारतीय युवा कांग्रेस समेत कई ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स ने ये वीडियो पोस्ट किया है.

फ़ैक्ट-चेक

कांग्रेस और उससे जुड़े अकाउंट्स द्वारा ये वीडियो पोस्ट किए जाने के एक दिन बाद वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने इस वीडियो की सच्चाई बताई. बरखा दत्त ने बताया कि सोनू सूद ने 14 जनवरी को उनके चैनल द मोजो स्टोरी को एक इंटरव्यू दिया था. और उसी इंटरव्यू के हिस्से को कांग्रेस पार्टी ने चलाया है. बरखा दत्त ने कहा कि इंटरव्यू के क्लिप किये गए वर्ज़न को भ्रामक तरीके से पेश किया गया है. उन्होंने ट्वीट कर ये जानकारी दी कि सोनू सूद, चरणजीत सिंह चन्नी के बारे में बात नहीं कर रहे हैं. बल्कि वो खुद के बारे में और चुनाव लड़ने की उनकी योजना के बारे में बात कर रहे हैं.

कांग्रेस द्वारा इस्तेमाल किए गए सोनू सूद के बयान से ठीक पहले कही गई बातें सुनने पर असलियत सामने आ जाती है.

बरखा दत्त ने कहा, “मैंने सुना है कि कुछ दिनों बाद आप मुख्यधारा की राजनीति में आयेंगें.” इसके जवाब में सोनू सूद कहते हैं, “इसमें कुछ समय लगेगा … लेकिन इस बात से एकदम इंकार नहीं किया जा सकता, और जो लोग मुझे जानते हैं उनका मानना है कि मैं इसी के लिए बना हूं, मेरा ये भी मानना ​​है कि अगर मैं [राजनीति में] आऊं.. या मैं जिससे भी बात करता हूं, मैं उनको ये बोलता हूं कि अगर मैं आया तो विश्वास कीजिये, बदलाव जो लोग चाहते हैं वो आयेंगे ज़रूर, लेकिन शायद थोड़ा वक्त है उसमें.” बरखा दत्त फिर उनसे पूछती हैं कि वो किस राजनीतिक दल में शामिल होंगे? सोनू सूद कहते हैं कि उन्हें पता नहीं है, उसके बाद वो आदर्श उम्मीदवार के बारे में थोड़ा बताते हैं, वीडियो का यही हिस्सा कांग्रेस ने पोस्ट किया था.

यानी, सोनू सूद पंजाब के मुख्यमंत्री और आगामी चुनावों के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार चरणजीत सिंह चन्नी के बारे में बात नहीं कर रहे थे. वो राजनीति में आने की अपनी योजना के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे. कांग्रेस ने उनके इंटरव्यू के एक हिस्से का क्लिप भ्रामक तरीके से शेयर किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.