कई सोशल मीडिया यूज़र्स एक वीडियो शेयर कर रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने स्वीकार किया कि अगर UP में योगी सरकार के फिर से चुने जाने पर प्रदेश में खुशहाली आएगी.

फ़ेसबुक यूज़र विशाल कुशवाहा ने ये वीडियो इसी दावे के साथ पोस्ट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक ये वीडियो करीब 20 लाख बार देखा जा चुका है.

 

Posted by Vishal Kushwaha on Saturday, 8 January 2022

ट्विटर यूज़र्स @RajputKanyaUP, @ImranAnsariAIM1, @Mushahi55826411 और @DubeyLed ने भी ये वीडियो ट्वीट किया.

इसे कई हाई नेटवर्क फ़ेसबुक पेज/ग्रुप्स ने भी पोस्ट किया है. इस लिस्ट में मिशन मोदी 2024 [एक लाख से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स], भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी)|| भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) [एक लाख से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स], लोक जनशक्ति पार्टी नेशनल LJP पशुपति पारस प्रिंस राज [एक लाख से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स], आई सपोर्ट तेजस्वी सूर्या [79 हज़ार से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स] और टीम रितेश शाह [20 हज़ार से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स] शामिल हैं.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि वायरल वीडियो में ‘हेडलाइंस इंडिया’ का लोगो दिख रहा है.

‘हेडलाइंस इंडिया’ के फ़ेसबुक पेज पर ढूंढने पर हमें ये वीडियो 2 जनवरी को पोस्ट किया हुआ मिला. ये वीडियो वायरल वीडियो का लंबा वर्ज़न है. इस वीडियो में आप 58 सेकंड के बाद वायरल वीडियो का हिस्सा देख सकते हैं.

इधर मोदी मेरठ पहुंचे उधर अखिलेश ने योगी-मोदी पर ये क्या बोल डाला

इधर मोदी मेरठ पहुंचे उधर अखिलेश ने योगी-मोदी पर ये क्या बोल डाला

Posted by Headlines India on Sunday, 2 January 2022

ध्यान दें कि वीडियो में अखिलेश यादव ये कह रहे हैं, “हम आपसे निवेदन करना चाहते हैं, अगर उत्तर प्रदेश को ख़ुशहाली के रास्ते पर ले जाना है तो योग्य सरकार बनेगी.

रीडर्स ध्यान दें कि वायरल वीडियो में ‘योग्य’ शब्द को ‘योगी’ बताया जा रहा है.

अखिलेश यादव ने कई मौकों पर ‘योग्य सरकार’ शब्द का इस्तेमाल किया है. उनका मतलब काबिल सरकार से है.

कुल मिलाकर, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के भाषण का अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया कि उन्होंने योगी सरकार बनने पर उत्तर प्रदेश में खुशहाली आने की बात की.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News