उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र सोशल मीडिया पर कई तरह के भ्रामक दावे किये जा रहे हैं. ऐसा ही एक पोस्टर वायरल है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये पोस्टर समाजवादी पार्टी ने बनाया है. पोस्टर में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के हवाले से ये कथित बयान लिखा है, “पश्चिमी यूपी और पूर्वांचल में 2000 नई मस्जिद बनाई जायेगी अयोध्या में बाबरी मस्जिद के लिए 1000 करोड़ रुपये दिए जायेंगे अयोध्या का नाम परिवर्तन किया जायेगा, दलितों और पिछड़ों का आरक्षण कम कर के मुसलमानों को 30% आरक्षण दिया जायेगा, लव जेहाद कानून को खत्म किया जायेगा, यह वादा है मेरा मुसलमानों से, अखिलेश यादव.”

ये स्क्रीनशॉट फ़ेसबुक पर वायरल है.

इसे कई फ़ेसबुक पेजों ने पोस्ट किया है जिसमें आई सपोर्ट मोदी जी एंड बीजेपी [6 लाख से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स], हिंदू सनातन संघ [22 हज़ार से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स] और नमो ऑलवेज [35 हज़ार से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स] शामिल हैं.

फ़ैक्ट-चेक

गौर करें कि अगर अखिलेश यादव ने ऐसा कोई विवादास्पद बयान दिया होता तो ये ज़रूर ब्रेकिंग न्यूज़ होती. लेकिन किसी भी न्यूज़ चैनल ने ऐसी कोई रिपोर्ट पब्लिश नहीं की है.

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्दुल हाफ़िज गांधी ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया, “ये ग्राफ़िक पूरी तरह से मनगढ़ंत है. ये न तो हमारी टीम ने बनाया है और न ही अखिलेश यादव ने कभी ऐसा कहा है. ये मतदाताओं के एक विशेष वर्ग को गुमराह करने का एक संगठित प्रयास है. इसके अलावा, पार्टी ने अभी तक हमारे घोषणापत्र का खुलासा भी नहीं किया है.”

समाजवादी पार्टी का ट्विटर अकाउंट खंगालने पर हमें वायरल तस्वीर की तरह दिखाने वाला एक ग्राफ़िक मिला. इसे आप फ़ेसबुक और ट्विटर पर देख सकते हैं.

वायरल तस्वीर में अखिलेश यादव की जो फ़ोटो है, वो उनके हाल की ट्विटर प्रोफ़ाइल इमेज है.

यानी, एक एडिट किये गए पोस्टर में सपा प्रमुख अखिलेश यादव के हवाले से ग़लत बयान दिया गया कि सत्ता में आने पर उनकी पार्टी मस्जिदें बनाएगी और बाबरी मस्जिद के निर्माण के लिए पैसे मुहैया कराएगी. इस तरह का एक दावा पहले भी शेयर किया गया था. एक फर्ज़ी ट्वीट में दिखाया गया था कि अखिलेश यादव ने सपा के सत्ता में आने पर राम मंदिर के लिए आवंटित ज़मीन पर बाबरी मस्जिद बनाने का वादा किया. ऑल्ट न्यूज़ ने अपनी जांच में इस दावे और ट्वीट को फ़र्ज़ी पाया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.